जम्मू: मुआवजे में 94 रुपए देख किसानों के उड़े होश

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2015 - 11:42 AM (IST)

मढ़ : खोदा पहाड़ निकला चुहा यह कहावत आज के किसानों की हालत पर बिल्कुल ठीक बैठती है जिन्हें पहाड़ जितने लंबे इंतजार के बाद चुहे बराबर मुआवजा मिला है। विधित हो कि राज्य में बीते महीनों हुई भारी बारिश व बर्फबारी से किसानों की फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी।

कई-कई एकड़  जमीन में लगाई गेंहू व सब्जियां काफी हद तक तबाह हो गई थी। जिसके मुआवजे के लिए किसान कई बार सरकार के सामने गुहार लगा चुके हैं। किसानों ने मुआवजा न मिलने पर विरोध प्रदर्शन भी किए। तब कहीं जाकर अब किसानों  को बर्बाद हुई फसलों के लिए सरकार की तरफ से चैक वितरित किए गए। ऐसे में जब किसानों को सरकार की तरफ से मुआवजा मिला तो मुआवजे के नाम पर 94 रुपए के चैक को देखकर किसानों के तो होश ही उड़ गए। ऐसे में सोमवार को मढ़ ब्लाक के कई किसानों व पूर्व विधायक ने सरकार की इस करतूत के चलते धरना दिया।

इस दौरान पूर्व विधायक बलावन सिंह ने कहा कि चुनावों से पहले जो बीजेपी सरकार किसानों की हितों की बात करती थी आज उसी सरकार ने किसानों के साथ मुआवजे के नाम पर धोखा कर दिया है। सरकार ने न सिर्फ किसानों के जख्मों पर नमक छिड़का है बल्कि उनकी बेबसी और मजबूरी का मजाक भी उड़ाया है।
किसानों के साथ हुए इस भद्दे मजाक के विरोध में मढ़ विधानसभा के पूर्व विधायक और जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांगे्रस कमेटी के जनरल सेके्रट्ररी ठाकुर बलवान सिंह ने मढ़ ब्लाक व उसके आस-पास के सैंकड़ों किसानों के साथ मिलकर आज मढ़ उपजिला मेजिस्ट्रेट हितेश गुप्ता को ज्ञापन पत्र सौंपा। इस ज्ञापन पत्र में उन्होंने राज्यपाल से निवेदन किया है कि वह स्वयं इस मामले की जांच करवाए व जल्द से जल्द किसानों को उनका हक दिलवाए। इस पर एस.डी.एम.मढ़ ने उन्हें आश्वासन दिया है कि सारे मामले की जांच एक सप्ताह के भीतर करने की कोशिश की जाएगी।

सरकार के रवैया के कारण अन्नदाता ही दाने-दाने के मोहताज
पूर्व विधायक बलवान सिंह ने बारिश व बाढ़ के कारण बर्बाद हुई फसलों के बाद किसानों की दयनीय हालत के बारे में एस.डी.एम को अवगत कराया। उन्होंने एस.डी.एम को बताया कि कैसे मढ़ ब्लाक के किसान दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं । साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों को जायज मुआवजा देने में सरकार पूरी तरह विफल रही है। उन्होंने एस.डी.एम. को बताया कि किसानों की  हालत बद से बदत्तर हो गई है लेकिन सरकार सिवाए बड़े-बड़े वादे करने के और कुछ नहीं कर हरी है।

बलवान सिंह ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मढ़ ब्लाक के पीड़ित किसानों के प्रति सरकार का रवैया सही नहीं है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पीड़ित किसानों को मुफ्त राशन, बीज और खाद्य वगैरह मुहैया करवाने में भी असफल रही है। उन्होंने एस.डी.एम. मढ़ को बताया कि राज्य में बीते वर्ष आई बाढ़ से निक्की तवी पर बना पुल पूरी तरह तबाह हो गया थ। और पूल को प्रतिदिन के यातायात के लिए असुरक्षित घोशित का दिया गया था। उस क्षेत्र के लोगों का जिला हैडक्र्वाटर से पूरी तरह से संपर्क टूट गया । जिससे लोगों को काफी तरह की मुशिकलों का सामना करना पउ़ रहा है।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस ज्ञापन पत्र के माध्यम से वह सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि किसानों को कम-से-कम छ: महीने मुफ्त राशन ,खेती के लिए बीज तथा खाद्य उपलब्ध करवाई जाए। साथ ही उन्होंने सरकार से अपील की है कि जल्द से जल्द निक्की तवी पर दोबारा पूल बनाया जाए ता कि इलाके के लोगों का फिर से शहर से राबता कायम हो सके। पूर्व विधायक बलवान सिंह के साथ इस जूलूस में हल्का पंचायत के पूर्व सरपंच देवी दास, अश्विनी शर्मा, सौदागर सिंह, विजय शर्मा, चरणजीत सिंह, जगदीश राज, रवि दत्त शर्मा, कुलदीप सिंह सहित अन्य कई किसान जूलूस में शामिल थे।

किसानों का ज्ञापन पत्र जम्मू डी.सी. को सौंप दिया गया है : एस.डी.एम.
इसी सिलसिले में मढ़ एस.डी.एम. हितेश गुप्ता का कहना है कि उन्होंने किसानों द्वारा दिया गया ज्ञापन पत्र आज ही जिलायुक्त को भेज दिया है। उन्होंने किसानों की सभी मांगें भी जिलायुक्त को लिख दी हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी अपने स्तर पर मामले की जांच करेंगें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News