50 प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाले स्कूलों में आयोजित होंगी कक्षाएं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2015 - 12:34 AM (IST)

कलायत : राजकीय स्कूलों में शिक्षा को बेहतर बनाने तथा परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया के चलते ही सरकार द्वारा उन स्कूलों में ग्रीष्मावकाश के दौरान भी कक्षाएं आयोजित करने का निर्देश जारी किए हैं, जिन स्कूलों का 10वीं व 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 50 प्रतिशत से कम रहा। 
 
जारी किए गए निर्देशानुसार आज से उन स्कूलों में सुबह 8 से 2:30 बजे तक कार्य दिवस के दिन कक्षाओं का आयोजन कर बच्चों को शिक्षित करना है। विभागीय अधिकारियों से मिले निर्देशों का पालन करते खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा ऐसे सभी स्कूलों को शनिवार सायं को ही मेल भेजकर कक्षाओं का आयोजन करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। 
 
विशेष कक्षाओं के आज पहले दिन कलायत खंड के अनेक स्कूलों में शिक्षक बच्चों की बाट जोहते रहे जबकि कुछ स्कूलों में नाममात्र ही बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए स्कूलों में पहुंचे। खंड शिक्षा अधिकारी जगदीश चंद ने बताया कि कलायत खंड में जहां 12 उच्चतर विद्यालय हैं, वहीं 4 उच्च विद्यालय हैं जिसमें 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। 
 
उन्होंने बताया कि कुल 16 विद्यालयों में से गांव खरक पांडवा व बड़सीकरी स्कूल का परीक्षा परिणाम क्रमश: 61 व 62 फीसदी होने के चलते इनमें ग्रीष्मावकाश के दौरान कक्षाएं आयोजित नहीं की जानी जबकि शेष सभी स्कूलों में कक्षाओं का आयोजन किया जाना है। उन्होंने बताया कि बात्ता के स्कूल में जहां आज पहले दिन 22 छात्र शिक्षा ग्रहण करने के लिए पहुंचे वहीं कुछ स्कूलों में जहां एक भी छात्र नहीं आया, वहीं कुछ ऐसे भी स्कूल हैं जिसमें छात्र संख्या न के बराबर रही।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News