भारत का सबसे खतरनाक हाइवे, 6 महीने बाद खुलता है रास्ता (PICS)

punjabkesari.in Thursday, May 14, 2015 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत का सबसे खतरनाक हाइवे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-1डी) को  लगभग 4 माह बाद यातायात के लिए खोला गया। सेना के 15 कोर के जी.ओ.सी. लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रता साहा द्वारा बुधवार को यह रास्ता खोला गया। कश्मीर को लद्दाख, कारगिल, जंस्कार से जोड़ने वाला यह राजमार्ग इकलौता रास्ता हैं जो 434 किलोमीटर लंबा है। 
 
इस मौके पर साहा ने बॉर्डर रोड आर्गेनाईजेशन (प्रोजेक्ट बीकन और विजयक) को राजमार्ग को समय पर खोलने और इस वर्ष सामान्य से ज्यादा देर तक रास्ता खुला रखने के लिए उनके कार्य की सराहना की। इस बार 4 माह बाद यह राजमार्ग खोला गया है। 
 
उन्होंने कहा कि कश्मीर और लद्दाख के बीच संपर्क में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इनमें श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी की सड़क की चौड़ाई में बढ़ोतरी के साथ-साथ गगनगीर/जेड मोड़ की 6.5 किलोमीटर लंबी टनल के अलावा जोजिला की 14.10 किलोमीटर लंबी टनल शामिल हैं। जोजिला पास पर अभी भी करीब 10 फीट बर्फ है। 
 
आपको बता दें कि इस राजमार्ग की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि भारी बर्फबारी होने के कारण हर वर्ष यह रास्ता करीबन 6 महीने के लिए बंद हो जाता है।  वहीं लद्दाख का देश के बाकी हिस्सों के साथ संपर्क टूट जाता है। 108 किलोमीटर लंबे रास्ते को खोलने की जिम्मेदारी आर्गेनाईजेशन की होती है। 
 
ब्रिगेडियर दास के अनुसार,  इस रास्ते पर 18 मार्च 2015 से बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया था और मई के पहले हफ्ते में साफ कर दिया गया था।  सामान्य स्थिति के दौरान यह रास्ता नवंबर अंत में बंद हो जाता है, लेकिन इस बार वह इसे 12 जनवरी 2015 तक खुला रखने में कामयाब रहे। बर्फ हटाने के लिए डी-50 डोजर, डी-80 डोजर प्रयोग में लाया जाता है। यह रास्ता कारगिल और लेह की लाइफ-लाइन है। सेना भी इसे सुरक्षा के लिहाज से अहम मानती है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News