अब नीम का पानी करेगा कैंसर का इलाज

punjabkesari.in Monday, May 11, 2015 - 11:05 AM (IST)

चंडीगढ़ : नीम खाने में तो कड़वी होती हैं लेकिन इसका सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता हैं । पुराने समय में भी जब कोई बीमार होता था तो बुजुर्ग नीम खाने की राय ही देते थे लेकिन जैसे जैसे जमाना बदलता गया हम इन सभी चीजों को अनदेखा करते गए लेकिन यह बात सच हैं कि रोजाना नीम के पत्तों का सेवन करने से इंसान जल्दी बीमार नहीं होता । लेकिन अब शोधकर्ताओं ने भी इस बात को मान लिया है नीम के पत्ते खाने या नीम का पानी लगातार पीने से लिवर कैंसर को 50 प्रतिशत तक कंट्रोल किया जा सकता है। 

मिली जानकारी के अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ बायो फिजिक्स के प्रो. अश्वनी कौल और संजय भारती जो उनके स्टूडेंट हैं उन्होंने एक रिसर्च के दौरान ऐसी डिवाइस सिल्वर क्लोराइड ‘इलेक्ट्रोड’ तैयार की है ,जो समय रहते ही कैंसर होने का संभावना के बारे में पूरी जानकारी दे देगा कि कैंसर हो सकता है या नहीं । इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर रिसर्च इन कैंसर (आईएआर सी) के अनुसार हर साल 95 प्रतिशत लोगों की लिवर कैंसर के कारण मौत होती है ।

प्रो. अश्वनी कौल ने बताया कि शुरुआत दौर की रिसर्च में हम उस एक्सट्रैक्ट को इस्तेमाल कर रहे थे जिसका असर बीमारी ठीक करने में होता है । इसमें हमें बहुत ज्यादा मात्रा देनी पड़ती है जिसके साइड इफेक्ट हैं । इसलिए वो औषधीय गुणों वाले पौधों का प्रयोग करके एेसी दवा बनाएगे जिसके कोई साइड इफैक्ट्स भी नहीं होंगे।

चूहों पर किया प्रयोग
बराबर संख्या में लिए चूहों को उनके भार के हिसाब से 100 मिलीग्राम प्रति किलो  नीम का पानी रोजाना दिया गया । जिन चूहों में कैंसर था, उनके कैंसर में 50 प्रतिशत तक कमी पाई गई । नीम के पानी से 50 प्रतिशत तक कैंसर होने की संभावना भी कम हो जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News