दाऊद पर घिरी सरकार, देश की छवि को नुकसान पहुंचाने का आरोप!

Wednesday, May 06, 2015 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्ली: अंडरवर्ल्ड सरगना और मुंबई बम विस्फोटों के दोषी दाऊद इब्राहिम के बारे में सरकार द्वारा लोकसभा में दी गई जानकारी की आज राज्यसभा में लगभग समूचे विपक्ष ने निंदा की और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से इस बारे में स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए कहा कि सरकार ने लोकसभा में लिखित जानकारी दी है कि उसे दाऊद इब्राहिम और उसके ठोर ठिकाने की कोई जानकारी नहीं है। 

उन्होंने कहा कि पिछले 20-22 वर्षों से भारत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर लगातार कहता रहा है कि दाऊद पाकिस्तान में है और वहीं से पाकिस्तानी खुफिया एजेन्सी आईएसआई के तालमेल से आपरेट कर रहा है। लेकिन सरकार ने लोकसभा में यह कहकर कि उसे दाऊद के बारे में जानकारी नहीं है देश की छवि को बेेहद अधिक नुकसान पहुंचाया है। यह बडे अफसोस की बात है और खुद गृह मंत्री को संसद के दोनों सदनों में इस बारे में स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।  

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के पास दाऊद की मुंबई बम विस्फोटों में संलिप्तता के बारे में सबूत हैं जिनके आधार पर वह पाकिस्तान से उसे भारत के हवाले करने की मांग करता रहा है। भारत ने समय समय पर अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर यह भी आरोप लगाया है कि पाकिस्तान दाऊद के मामले में भारत के साथ सहयोग नहीं कर रहा है। अमेरिका ने भी दाऊद को आतंकवादी घोषित कर रखा है। उन्होंने कहा कि संसद का सत्र चल रहा है और सरकार बाहर सफाई दे रही है। यह सफाई भी गलत तरीके से दी गई है। 

आजाद ने कहा कि खुद गृह मंत्री दोनों सदनों में इस बारे में स्थिति स्पष्ट  करे। लगभग समूचे विपक्षी सदस्यों ने इसका समर्थन किया। माक्र्सवादी सीताराम येचुरी ने भी कहा कि सरकार को इस मुद्दे पर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। इस पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुतार अब्बास नकवी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि दाऊद इब्राहिम भारत का अपराधी है और वह पाकिस्तान में है। उन्होंने कहा कि वह गृह मंत्री से अनुरोध करेंगे कि वह स्थिति स्पष्ट करें।

Advertising