त्रिपुरा में मच्छर के काटने से 4 तेंदुओं की मौत

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2015 - 08:00 PM (IST)

अगरतला: त्रिपुरा के सेपाहिजाला वन्यजीव चिडिय़ाघर और अभयारण्य में सोमवार से चार तेंदुओं की मौत हो चुकी है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि इन तेंदुओं की मौत फेलीना बेबीसिओसिस के कारण हुई है। फेलीना बेबीसिओसिस मलेरिया जैसी बीमारी है। 
 
चिडिय़ाघर के निदेशक कृष्ण गोपाल रॉय ने कहा, ‘‘चिडिय़ाघर में मौजूद चार आम तेंदुओं की मौत हो गई। हमने के. के. शर्मा (पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय गुवाहाटी के एक अधिकारी) के साथ एक आपातकालीन बैठक की है और अन्य जानवरों की जान बचाने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए हैं।’’
 
गोपाल ने आईएएनएस को फोन पर बताया, ‘‘अगरतला में दो सरकारी प्रयोगशालाओं में हमने मारे गए तेंदुओं के खून की जांच की है। इस जांच में यह स्पष्ट हुआ है कि तेंदुओं की मौत फेलीना बेबीसियोसिस के कारण हुई है।’’
 
अधिकारी ने कहा कि यद्यपि चिडिय़ाघर में रहने वाले सभी विलुप्तप्राय प्रजाति के 13 तेंदुए स्वस्थ थे और वन्यजीव विशेषज्ञ और चिकित्सक बहुत सावधानी से उनकी देखभाल कर रहे थे। वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना है कि 23 मार्च को सबसे पहले मरने वाले तेंदुए में मच्छरों के काटने से संक्रमण फैला होगा। 
 
गोपाल ने कहा, ‘‘हमने इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सभी प्रकार के एहतियाती कदम उठाए हैं। साथ ही हम विशेषज्ञों की सलाह और भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि दो तेंदुओं को असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से एक गैर सरकारी संगठन वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया द्वारा बचाया गया है उन्हें भी जल्द ही यहां लाया जाएगा।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News