कोयला घोटाला: मनमोहन सिंह ने हिंडाल्को का पक्ष लेने से किया इंकार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 28, 2015 - 01:20 AM (IST)

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सीबीआई को बताया कि तालाबीरा द्वितीय कोयला ब्लॉक आवंटन में उन्होंने किसी भी तरह से हिंडाल्को का पक्ष नहीं लिया और इसे तय मानकों के अनुरूप किया गया। समझा जाता है कि उन्होंने यह बात तब कही जब सीबीआई के अधिकारियों ने दस दिन पहले एक विशेष अदालत के आदेश के मुताबिक घोटाले के सिलसिले में पूछताछ की। उस वक्त कोयला मंत्रालय देखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री का बयान आज विशेष अदालत में सीबीआई की प्रगति रिपोर्ट के तौर पर पेश किया गया। 
 
सूत्रों ने कहा कि सिंह से पूछताछ के दौरान उनसे प्रधानमंत्री कार्यालय और कोयला मंत्रालय में हुए घटनाक्रम के बारे में पूछा गया जब उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने सात मई 2005 और 17 जून 2005 को उन्हें दो पत्र लिखकर हिंडाल्को को तालाबीरा द्वितीय कोयला ब्लॉक आवंटन के बारे में आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि सिंह के बयान के अलावा एजेंसी ने सिंह के तत्कालीन प्रधान सचिव टीकेए नायर और तत्कालीन निजी सचिव बी. वी. आर. सुब्रमण्यम के बयान भी पेश किए हैं जिन्हें ओडिशा में मेसर्स हिंडाल्को को 2005 में तालाबीरा द्वितीय कोयला ब्लॉक आवंटन के सिलसिले में दर्ज किया गया था।
 
सीबीआई ने अपनी जांच पूरी करने के लिए दो हफ्ते का और वक्त मांगा जिसके बाद अदालत ने प्रगति रिपोर्ट पेश करने के लिए 19 फरवरी की तारीख तय की। एजेंसी ने पहले भी नायर से पूछताछ की थी लेकिन अदालत ने 16 दिसंबर के अपने आदेश में कहा कि ‘‘उपयुक्त’’ होगा कि सीबीआई उनसे फिर से पूछताछ करे।  
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News