सीबीआई की एक तफ्तीश में सामने आया दिल दहला देने वाला सच!

punjabkesari.in Tuesday, Jan 06, 2015 - 10:13 PM (IST)

नई दिल्ली: सीबीआई की एक तफ्तीश में पता चला है कि यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा नेपाली लड़कियों को कथित रूप से देहव्यापार के लिए दुबई ले जाने के पारगमन स्थल के तौर पर सामने आया है। एजेंसी ने इस संबंध में विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय को सतर्क कर दिया है।

सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि चल रही जांच में अभी तक यह पता चला है कि 20 से 30 साल की करीब छह से आठ हजार नेपाली लड़कियां पर्यटन के मकसद से नैरोबी, केन्या जाने के नाम पर देहव्यापार के लिए दुबई भेजी गई हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि एजेंसी की जांच के दौरान जांच अधिकारियों ने विदेश क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय, एयर इंडिया, कतर एयरवेज, आव्रजन ब्यूरो और यहां के 15 ट्रेवल एजेंटों से जानकारी एकत्रित की। 

कथित मानव तस्करी के तौर-तरीकों का ब्यौरा देते हुए एजेंसी के एक आला अफसर ने बताया कि लड़कियों को दुबई के रास्ते नैरोबी जाने के लिए टिकट, वीजा और होटल में बुकिंग की सुविधा दी गई लेकिन जब वे दुबई पहुंचीं तो नैरोबी के उनके टिकट और होटल की बुकिंग रद्द कर दी गई। अधिकारी ने दावा किया कि लड़कियां अपने साथ दुबई में काम करने के लिए ‘पेपर वीजा’ भी ले गई जो वे उन्होंने अपने पास छिपाकर रखा।

दुबई में टिकट रद्द होने के बाद वे वहां अपने एजेंटों के पास गईं और वहां दो से तीन महीने तक ठहरने के बाद लौट आईं। जब अधिकारी से पूछा गया कि लड़कियां जब आसानी से दुबई जा सकती हैं और वहां से लौट सकती हैं तो नैरोबी का क्या चक्कर है, इस पर उन्होंने बताया कि कई वजहें हो सकती हैं। मसलन नेपाली अधिकारी नियोक्ता और काम के बारे में जानकारी मांगते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News