एप्पल की चीन के अधिकारियों से मुलाकात, वेस्टर्न एप्स पर बीजिंग की कार्रवाई पर जाहिर की चिंता

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2023 - 07:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: Apple (AAPL.O) के कर्मचारियों ने हाल के महीनों में चीनी अधिकारियों से मुलाकात कर नए नियमों पर चिंताओं पर चर्चा की, जो उसके ऐप स्टोर से अंडर रजिस्टर्ड विदेशी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा देंगे। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। नए नियम एप्पल को उन कई ऐप्स की पेशकश करने से रोकेंगे जो वर्तमान में चीन में स्टोर पर उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, iPhone उपयोगकर्ता अक्सर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन के माध्यम से फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और एक्स जैसे ऐप डाउनलोड और एक्सेस करते हैं, लेकिन चीन ने वेब एक्सेस को ब्लॉक कर दिया है।

दो महीने पहले चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने घोषणा की कि एप्पल और अन्य वितरकों को जुलाई तक देश में इन ऐप्स की पेशकश बंद करनी होगी। रिपोर्ट के अनुसार, चीनी अधिकारियों ने कहा कि उनका मानना ​​है कि नीतियां घोटालों और सेंसरशिप नियमों का उल्लंघन करने वाली जानकारी के प्रसार को कम करने में मदद करेंगी, जबकि एप्पल इस बात से चिंतित है कि नए नियम उपयोगकर्ताओं को कैसे प्रभावित करेंगे। Apple ने नए नियमों के बारे में सार्वजनिक रूप से कुछ भी साझा नहीं किया है।

चीन एप्पल के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है और कंपनी के राजस्व का लगभग 20% हिस्सा यहीं से आता है। यह देश Apple के प्रमुख विनिर्माण केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। लेकिन यह रिश्ता चुनौतियों से रहित नहीं है। उदाहरण के लिए सितंबर की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आदेश दिया गया था कि वे कार्यालय में आईफ़ोन न लाएं या काम के लिए उनका उपयोग न करें। लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि ऐसा कोई भी आदेश कितना औपचारिक या व्यापक था। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश ने Apple के iPhones की खरीद या उपयोग पर प्रतिबंध जारी नहीं किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News