ईरान से रिहा होकर भारत लौटी केरल की एन टेसा जोसेफ, सुनाई वहां की आपबीती

Friday, Apr 19, 2024 - 10:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बीते पांच दिनों से ईरान में फँसी केरल की एन टेसा जोसेफ गुरुवार को भारत लौट आईं हैं। कुछ दिनों पहले ईरान द्वारा एक भारतीय कार्गो शिप को बंधी बनाया गया था, इसमें कुल 25 लोग सवार थे। क्रू मेंबर्स में एकमात्र महिला डेक कैडेट के रूप में एन टेसा जोसेफ शामिल थीं। उनकी वापसी को भारत की महत्वपूर्ण सफलता के रूप में देखा जा रहा है। भारत लौटने के बाद वे केरल एयरपोर्ट पर उतरी, जहां रीजनल पासपोर्ट अधिकारी ने उनका स्वागत किया। उन्होंने केंद्र और उन सभी को धन्यवाद दिया जिन्होंने उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए काम किया। इसके बाद उन्होंने वहां की आपबीती सुनाई। 


किसी तरह की नहीं हुई कोई दिक्कत- 
ऐन टेसा ने कहा, कि विदेश मंत्रालय के हस्तक्षेप के कारण मैं जल्द ही रिहा होगी। कई लोगों ने मेरी मदद की, जिन्हें नहीं जानती थी। भले ही ईरान ने जहाज को जब्त कर लिया, लेकिन उन्होंने हमारे क्रू मेंबर्स के साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया। खाने की कोई दिक्कत नहीं थी। उनका क्रू को नुकसान पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था। मेरे साथ वहां तीन केरलवासी भी मौजूग थे। इसके अलावा वहां 16 भारतीय बचे हैं,जिन्हें जल्द ही वापिस लाया जाएगा।

फिर से काम पर लौटेंगी ऐन टेसा-
इसके बाद ऐन टेसा ने कहा कि इस घटना के बाद फिर से काम पर वापसी करेंगी।  वे इस क्षेत्र में काम करना चाहती थी। टेसा का कहना था कि 25 लोगों में से मैं अकेली महिला थी और मैं अकेली हूं, जो वापस आई हूं। मैं निश्चित रूप से वापस जाऊंगी, क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे मैंने अपनी गहरी रुचि के कारण चुना है।

 

Radhika

Advertising