आंध्र प्रदेश: 5.16 करोड़ के नोटों से सजाया मां का दरबार...7 किलो सोना और 60Kg चांदी के गहने पहनाए

10/14/2021 11:11:06 AM

नेशनल डेस्क: नेल्लोर के वासवी कन्याका परमेश्वरी मंदिर की नवरात्रि-दशहरा उत्सव के दौरान बड़ी सुंदर सज्जा की गई है। माता के धनलक्ष्मी रूप की पूजा के लिए पांच करोड़ 16 लाख के नए नोटों से मां का दरबार सजाया गया है। मां का श्रृंगार भी नोटों से किया गया है। मां और दरबार की सज्जा के लिए 10 रुपए से 2000 रुपए तक के नोटों का इस्तेमाल किया गया है।

 

इसी के साथ ही सात किलो सोना और 60 किलो चांदी के आभूषणों से मां का श्रृंगार किया गया है। इस मंदिर में सालभर देवी के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है। मंदिर को सजाने के लिए 100 से अधिक स्वयंसेवकों ने 2,000 रुपए, 500 रुपए, 200 रुपए, 100 रुपए, 50 रुपए और 10 रुपए मूल्यवर्ग के नोटों के साथ कई घंटों तक काम किया।

 

कन्यका परमेश्वरी देवी मां में भक्त सालभर में जितना भी सोना, चांदी और रुपया चाढ़ाते हैं, उसी से माता का श्रृंगार किया जाता है। मां को पहनाया हार और वहां रखे गुलदस्ते तक नोटों से बनाए गए हैं। मंदिर की दीवारें तक नोटों से सजाई गई हैं। अलग-अलग रंगों के नोटों से सजा मां का दरबार काफी प्यारा लग रहा है।

 

नेल्लोर शहरी विकास प्राधिकरण (NUDA) के अध्यक्ष और मंदिर समिति के सदस्य मुक्कला द्वारकानाथ ने कहा कि हाल ही में मंदिर के जीर्णोद्धार का काम पूरा हुआ है। चार साल तक चले मरम्मत कार्य के पूरा होने के बाद यह पहला उत्सव था इसलिए समिति ने मंदिर को सजाने के लिए नोटों का इस्तेमाल करने का फैसला लिया। वहीं दशहरा के अवसर पर विशाखापत्तनम में भी कन्याका परमेश्वरी मंदिर में माता को सोने-चांदी और नोटों से सजाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News