अमित शाह आज पश्चिम बंगाल की यात्रा पर जाएंगे, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 05:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को एक दिन की पश्चिम बंगाल यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान वह रवींद्रनाथ टैगोर जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे और कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। गृह मंत्री कोलकाता में जोरासांको ठाकुरबाड़ी में टैगोर की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद शाह उत्तर 24 परगना जिले में एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) पेट्रापोल में भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
सिसोदिया तो झांकी है, केजरीवाल अभी बाकी है

भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भ्रष्टाचार का पर्याय और शराब घोटाले का ‘किंगपिन' करार दिया है और कहा है कि केजरीवाल भी जल्द ही कानून के शिकंजे में आएंगे। भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने सोमवार को यहां पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केजरीवाल बहुत घबराए हुए हैं। इतने घबराए हुए हैं कि झूठी प्रेस कॉन्फ्रेंस करवा रहे हैं। वह भ्रष्टाचारी तो हैं ही।

24 छात्रों को हिंसाग्रस्त मणिपुर से आज वापस लाया जाएगा
हिंसा प्रभावित मणिपुर से मध्य प्रदेश के कुल 24 छात्रों को मंगलवार को विमान से गुवाहाटी के रास्ते दिल्ली लाया जाएगा और बाद में उन्हें मध्य प्रदेश के चार शहरों में ले जाया जाएगा। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजेश राजोरा ने सोमवार शाम को कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एनआईटी, आईआईआईटी, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और मणिपुर के कृषि विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले मध्य प्रदेश के 24 छात्रों को एलायंस एयर की उड़ान से इंफाल से गुवाहाटी और फिर दिल्ली लाया जाएगा।

सोनिया गांधी के बयान पर छिड़ा विवाद
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस संसदीय पार्टी की प्रमुख सोनिया गांधी की कर्नाटक की सम्प्रभुता संबंधी टिप्पणी कांग्रेस की भारत को विभाजित करने की ‘गहरी साजिश' का खुलासा करती है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ठाकुर की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है जब कांग्रेस ने शनिवार को हुबली में एक चुनावी रैली में सोनिया गांधी के भाषण का जिक्र करते हुए एक ट्वीट में कहा था कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष ने ‘‘6.5 करोड़ कन्नड़ लोगों को एक कड़ा संदेश दिया''।

राहुल गांधी आज माउंट आबू में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में पार्टी के प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगे। पार्टी सूत्रों ने बताया कि गांधी दिल्ली से एक विमान से उदयपुर हवाई अड्डे पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर से माउंट आबू जाएंगे। पार्टी सूत्रों ने बताया कि वह ‘सर्वोदय संगम' शिविर में शामिल होंगे।

अदालत पूनावाला के खिलाफ आरोप तय करने पर आज आदेश जारी करेगी
अपनी ‘लिव-इन-पार्टनर' की हत्या और उसके शव के टुकड़े टुकड़े करने के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला के खिलाफ आरोप तय किये जाने पर यहां की एक अदालत द्वारा मंगलवार को आदेश सुनाये जाने की संभावना है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश विशाल पाहुजा ने पूनावाला के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश 29 अप्रैल को यह उल्लेख करते हुए टाल दिया था कि संबद्ध न्यायाधीश अवकाश पर हैं। अदालत ने मृतका (श्रद्धा) के पिता विकास कुमार की उस अर्जी पर भी सुनवाई नौ मई के लिए टाल दी है, जिसमें उन्होंने न्यायाधीश से अनुरोध किया था।

हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई हैरानी
मणिपुर हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई। इस दौरान शीर्ष अदालत ने इस बात पर हैरानी जताई है कि हाईकोर्ट किसी समुदाय को जनजाति की लिस्ट में शामिल करने का आदेश कैसे दे सकता है? अब इस मामले पर अगली सुनवाई 17 मई को होनी है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र और मणिपुर सरकार को पूर्वोत्तर के इस राज्य में जातीय हिंसा से प्रभावित हुए लोगों की सुरक्षा बढ़ाने, राहत प्रदान करने तथा उनके पुनर्वास के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा।

ट्रेन की तरह बस में भी रिजर्व होगी सीट
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर ‘प्राइवेट एग्रीगेटर्स' के माध्यम से ‘प्रीमियम' बस सेवा शुरू करने संबंधी योजना को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेज रही है। केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि योजना को मंजूरी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद हम जनता की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए ‘योजना' को ऑनलाइन साझा करेंगे।''

चंडीगढ़ में खुला देश का पहला वायुसेना विरासत केंद्र
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को यहां अपनी तरह के पहले वायु सेना विरासत केंद्र का उद्घाटन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ और भारतीय वायु सेना ने पिछले साल एक सहमति-पत्र (MOU) पर हस्ताक्षर किए थे जिसके तहत केंद्र स्थापित किया गया है। उद्घाटन समारोह में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर उपस्थित थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News