अमित शाह आज कोलकाता में करेंगे बैठक, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क : केंद्रीय मंत्री अमित शाह कोलकाता में शनिवार को पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे जिसमें सुरक्षा, अंतरराज्यीय व्यापार, भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी और 'कनेक्टिविटी' के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पूर्वी क्षेत्रीय परिषद के तहत पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा राज्य शामिल हैं। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस बैठक में केंद्र सरकार के अधिकारियों के अलावा सदस्य राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।'' बैठक में बिजली समेत आम जनता के हित से जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा किये जाने की संभावना है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
दिल्ली एनसीआर : एक बार फिर बढ़े सीएनजी के दाम

दिल्ली में गाड़ी चलाना अब और भी मुश्किल हो गया है। सीएनजी ने दाम बढ़ाकर 79.56 रूपए प्रति किलो कर दी है। ये नई कीमत कल यानि 17 दिसंबर 2022 को सुबह 6 बजे से लागू हो जाएगी। इस बार सीएनजी की कीमत में 95 पैसे प्रति किलो किलोग्राम बढ़े है। पिछली बार आठ अक्टूबर को दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई थी। इससे सीएनजी की कीमत दिल्ली में 78.61 रुपये प्रति किलो हो गई थी।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना
अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प पर देश में हंगामा जारी है। पहले संसद में ये मुद्दा जोर-शोर से उठा था और विपक्ष ने संसद को घेरा था। अब शुक्रवार (16 दिसंबर) को इस मामले पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बयान पर भी घमासन हुआ। राहुल गांधी ने दावा किया  कि भारत चीन से युद्ध के खतरे की अनदेखी कर रहा है। इस पर पलटवार करते हुए बीजेपी ने उन पर सेना का मनोबल गिराने का आरोप लगाया और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर कटाक्ष किया।

स्कूल की टीचर ने 5वीं क्लास की छात्रा को पहले मारा और फिर फर्स्ट फ्लोर से फेंका नीचे
दिल्ली के मॉडल बस्ती स्थित प्राइमरी स्कूल से एक टीचर गुस्से में इतनी हैवान बन गई कि एक बच्ची को पहली मंजिल से नीचे फेंक दिया। छात्रा को गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक एमसीडी स्कूल की दो महिला टीचर्स ने आपसी झगड़े में पांचवीं क्लास की बच्ची को पहले पेपर कटर से मारा फिर पहली मंजिल से फेंक दिया। घटना में बच्ची के सिर में चोट आई, जिसका इलाज हिंदूराव अस्पताल में चल रहा है।

महाराष्ट्र में उद्धव गुट को बड़ा झटका
नासिक में शिवसेना (यूबीटी) के 11 पूर्व पार्षद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाले पार्टी के गुट (बालासाहेबांची शिवसेना) में शामिल हो गये हैं। सूत्रों ने बताया कि विपक्ष के पूर्व नेता अजय बोरास्ते, सूर्यकांत लावते, सुवर्णा मटाले, आर डी ढोंगडे, ज्योति खोले, सुदाम डेमसे, जयश्री खरजुल, प्रताप मेहरोलिया, चंद्रकांत खडे, पूनम मोगरे और राजू लावते शिंदे गुट में शामिल हो गये। उन्होंने बताया कि उनके साथ महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के सचिन भोसले भी शिंदे गुट के साथ हो गये।

कांग्रेस ने चीन-भारत सीमा मुद्दे पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाए
भारत-चीन सीमा मुद्दे पर सरकार के खिलाफ अपने विरोध को और तीखा करते हुए कांग्रेस ने शुक्रवार को बढ़ते व्यापार घाटे का हवाला दिया और कहा कि उस देश के साथ व्यापार ‘सामान्य' है, लेकिन सीमा पर स्थिति ‘असामान्य' है। कांग्रेस महासचिव प्रभारी (संचार) जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सीमा गतिरोध पर अपने 2020 के बयान के जरिये चीनियों को ‘‘बरी'' करने का आरोप लगाया और पूछा कि क्या तब जो हुआ था वह ‘‘घुसपैठ'' थी या चीनियों की ‘‘सैर'' थी।

अनुराग ठाकुर ने की PAK विदेश मंत्री की बोलती बंद
सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी की कठोर भर्त्सना करते हुए आज कहा कि भुट्टो को इस निम्न स्तर पर उतरने की बजाय आतंकवाद समाप्त करने पर ध्यान देना चाहिए। ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री का बयान बेहद नापाक और शर्मनाक है। वर्ष 1971 में भारत के हाथों आज ही के दिन हुई उनकी पराजय का दर्द है जब 93 हजार से ज्यादा पाकिस्तानी सैनिकों ने आज ही दिन भारत के समक्ष आत्मसमर्पण किया था।

कल से एक जनवरी तक बंद रहेगा सुप्रीम कोर्ट, नहीं होगी कोई सुनवाई
प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को कहा कि शीतकालीन अवकाश के दौरान यानी 17 दिसंबर से एक जनवरी तक उच्चतम न्यायालय की कोई पीठ उपलब्ध नहीं होगी। केंद्रीय विधि मंत्री किरेन रीजीजू ने बृहस्पतिवार को राज्य सभा में कहा था कि लोगों को लगता है कि अदालत की लंबी छुट्टियां फरियादियों के लिए सुविधाजनक नहीं है। रीजीजू के इस बयान के मद्देनजर प्रधान न्यायाधीश की यह घोषणा महत्वपूर्ण है।

पायलट के क्षेत्र में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, भीड़ देखकर टेंशन में गहलोत!
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इस समय राजस्थान के दौसा में है और यहां लोगों का हुजूम उनके साथ नजर आ रहा है। दौसा को सचिन पायलट का इलाका माना जाता है. यहां से वो सांसद भी रहे हैं। जैसे ही राजस्थान के दौसा में राहुल गांधी का काफिला प्रवेश किया, उनके साथ भारी संख्या में लोग जुड़ते चले गए। दौसा की यात्रा के वीडियो भी सोशल पर काफी तेजी से शेयर किए जा रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News