नए सदस्यों को प्रभावी सांसद बनने के गुर सिखाएंगे अमित शाह, राजनाथ और गुलाम नबी आजाद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 06:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः 17वीं लोकसभा के नए निर्वाचित सदस्यों के लिए लोकसभा सचिवालय ने 3-4 जुलाई को ‘प्रबोधन कार्यक्रम’ का आयोजन किया है, जिसमें बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी एवं राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद नव निर्वाचित सांसदों को प्रभावी सांसद चुनने के गुर सिखाएंगे।

प्रभावी सांसद बनने के सिखाए जाएंगे गुर
लोकसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि संसदीय सौंध के मुख्य समिति कक्ष में आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम में 3 जुलाई को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि इसी दिन संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भी प्रबोधन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रबोधन कार्यक्रम के दूसरे दिन 4 जुलाई को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ‘प्रभावी सांसद कैसे बनें’ विषय पर नए सांसदों को संबोधित करेंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नए सांसदों को संसदीय प्रश्न सदन में उठाए जाने वाले विषयों की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

विधायी प्रक्रिया के बारे ने बताएंगे
नए सांसदों के लिए प्रबोधन कार्यक्रम का दूसरा चरण 9 एवं 10 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। इसके तहत 9 जुलाई को राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद नए सांसदों को विधायी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे, जिसमें विधेयक, निजी विधेयक, संकल्प एवं प्रस्ताव पेश करने से जुड़े विषय शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बजटीय प्रक्रिया के बारे में बताएंगे, जबकि बीजद के वरिष्ठ नेता भतृहरि महताब संसदीय समितियों के बारे मं बताएंगे। 10 जुलाई को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद कानून बनाने की प्रक्रिया के बारे बताएंगे। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी एवं बीजेपी की मीनाक्षी लेखी संसदीय विशेषाधिकार के बारे में जानकारी देगी। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल नए सांसदों को आचार व्यवहार के बारे में बताएंगे। नए सांसदों को ई संसद, वेतन, मानदेय, पेंशन समेत अन्य विषयों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News