BSF स्थापना दिवस: पीएम मोदी और अमित शाह का वीर जवानों को सलाम, बोलेे- पूरे देश को आप पर गर्व

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 10:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के स्थापना दिवस पर उसे बधाई दी और कहा कि भारत को देश की अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करने वाले इस बल पर गर्व है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीएसएफ ने एक बहादुर बल के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी वीर जवानों को सलाम किया। शाह ने कहा कि आज मैं बल के सभी बहादुर जवानों को उनकी राष्ट्रसेवा और समर्पण के लिए नमन करता हूं।

PunjabKesari

बीएसएफ जवानों ने कड़ी मेहनत की: मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने  ट्वीट कर लिखा  कि बीएसएफ के स्थापना दिवस के विशेष अवसर पर उसके कर्मियों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं। बीएसएफ ने एक बहादुर बल के तौर पर अपनी पहचान बनाई है, जो देश की रक्षा करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान नागरिकों की सहायता करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है। भारत को बीएसएफ पर गर्व है।

 

यह भी पढ़ें: डीडीसी के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी,  321 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला 
 

PunjabKesari

बहादुर जवानों को करता हूं नमन: अमित शाह
अमित शाह ने ट्वीट कर कहा लिखा कि  बीएसएफ ने अपने शौर्य और पराक्रम से अपने आदर्श वाक्य 'जीवन पर्यन्त कर्तव्य' को सदैव चरितार्थ किया है। आज बीएसएफ के 56वें स्थापना दिवस पर मैं बल के सभी बहादुर जवानों को उनकी राष्ट्रसेवा और समर्पण के लिए नमन करता हूं। भारत को अपनी रणविजयी ‘सीमा सुरक्षा बल’ पर गर्व है।

PunjabKesari
राजनाथ सिंह ने भी किया नमन 
वहीं राजनाथ सिंह भी जवानों को नमन करते हुए ट्वीट किया कि बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों को  स्थापना दिवस पर हार्दिक बधाई। बीएसएफ भारत की रक्षा की पहली पंक्ति है और हमारी सीमाओं की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं उनकी सेवा और राष्ट्र की सेवा में बलिदान को सलाम करता हूं।

 

 बीएसएफ का इतिहास 
बता दें कि  बीएसएफ 1 दिसंबर, 1965 को अस्तित्व में आया था। इसकी स्थापना पाकिस्तान तथा बांग्लादेश के साथ अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं को सुरक्षित बनाने के लिए की गई थी। बीएसएफ पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा और 1971 में बांग्लादेश के अस्तित्व में आने के बाद उसके साथ भी लगती सीमा की रक्षा करता है। बीएसएफ के जवानों को कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों समेत कई आंतरिक चुनौतियों से निपटने के लिए भी तैनात किया गया है। अर्धसैनिक बल पूरे देश में आतंकवाद और नक्सलवाद विरोधी अभियानों में भी लगे हैं। इसी के साथ वीआईपी सिक्योरिटी में भी बीएसएफ के जवान ही होते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News