microRNA खोजने वाले अमेरिकी वैज्ञानिकों को मिला सम्मान, चिकित्सा नोबेल पुरस्कार से गया नवाजा

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 04:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 2024 का चिकित्सा नोबेल पुरस्कार (Medicine Nobel Prize) अमेरिकी वैज्ञानिकों विक्टर एम्ब्रोस (Victor Ambros) और गैरी रुवकुन ( Gary Ruvkun) को माइक्रो आरएनए की खोज और जीन नियमन में इसकी भूमिका के लिए दिया जाएगा। यह घोषणा सोमवार को की गई। पुरस्कार राशि 11 मिलियन स्वीडिश क्रोन (लगभग 1.1 मिलियन डॉलर) है।

चिकित्सा के विजेताओं का चयन स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट मेडिकल यूनिवर्सिटी की नोबेल असेंबली द्वारा किया जाता है। हर साल की तरह, यह पुरस्कार सबसे पहले घोषित होने वाला पुरस्कार है, जो विज्ञान, साहित्य और मानवता के प्रयासों में सबसे प्रतिष्ठित माना जाता है। बाकी पुरस्कारों की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी।

पुरस्कार की पृष्ठभूमि
नोबेल पुरस्कार की स्थापना स्वीडिश डाइनामाइट के आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत में की गई थी। यह पुरस्कार 1901 से विज्ञान, साहित्य और शांति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियों के लिए दिए जाते हैं, जबकि अर्थशास्त्र का पुरस्कार बाद में जोड़ा गया।

चिकित्सा पुरस्कार का महत्व
पिछले साल का चिकित्सा पुरस्कार हंगरी की वैज्ञानिक कातालिन करिको और उनके अमेरिकी सहयोगी ड्रू वेसमैन को दिया गया था, जिन्होंने COVID-19 वैक्सीन के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इससे पहले के चिकित्सा पुरस्कार विजेताओं में कई प्रसिद्ध शोधकर्ता शामिल हैं, जैसे 1904 में इवान पावलोव, जो कुत्तों के व्यवहार पर अपने प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं और 1945 में अलेक्जेंडर फ्लेमिंग, जिन्होंने पेनिसिलिन की खोज के लिए पुरस्कार साझा किया।

पुरस्कार समारोह
इन पुरस्कारों का समारोह हर साल 10 दिसंबर को आयोजित किया जाता है, जो अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि है। समारोह के बाद स्टॉकहोम सिटी हॉल में एक भव्य भोज का आयोजन होता है। शांति पुरस्कार विजेता के लिए ओस्लो में उसी दिन अलग समारोह आयोजित किए जाते हैं। इस प्रकार, 2024 का चिकित्सा नोबेल पुरस्कार वैज्ञानिक अनुसंधान के प्रति प्रतिबद्धता और चिकित्सा क्षेत्र में किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को मान्यता देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News