धुंध के बीच 'गायब' हुआ सिग्नेचर ब्रिज, जहरीली हवा में घिरती जा रही है राजधानी

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 10:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में प्रदूषण के चलते हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। वीरवार को हवा की धीमी गति के कारण राजधानी स्मॉग की चादर में लिपटी दिखाई दी। हवा में प्रदूषक कणों के चलते लोगों को आंखों में जलन, सिर दर्द और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) नेहरू नगर में 453, ITO दिल्ली में 460, लोधी रोड में 401 (गंभीर श्रेणी) पर है।

 

दिल्ली में बिगड़ रहे हालात 
दिल्ली में प्रदूषण का आलम यह हो गया है कि कई स्थानों पर विजिबिलिटी काफी कम हो गई है। सुबह-सुबह धुंध छाने की वजह से सिग्नेचर ब्रिज भी साफ दिखाई नहीं दिया, ऐसा लग रहा जैसे  वह 'गायब' ही हो गया हो। जानकारों का कहना है कि वायुमंडल में प्रदूषकों के बढ़ने के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता बिगड़ती चली जा रही है। 

 

वायु प्रदूषण के स्तर में इजाफा होने के आसार 
दिल्ली से सटे गुरुग्राम की बात करें तो वायु गुणवत्ता स्तर 469 तो नोएडा में 458 पहुंच गया है। वहीं, गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता स्तर 469 और फरीदाबाद में 421 है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ सकता है। अभी वायु प्रदूषण के स्तर में और इजाफा होने के आसार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Related News

Recommended News