वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में लगाए गए प्रतिबंधों को हटाया, समीक्षा बैठक में लिया फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क; केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने बुधवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण रोधी कार्य योजना के तीसरे चरण के तहत गैर-जरूरी निर्माण कार्य पर लगी रोक सहित लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने का आदेश दिया। चरणबद्ध कार्रवाई कार्य योजना (जीआरएपी) के तहत कदम उठाने के लिए उप-समिति ने दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार के मद्देनजर समीक्षा बैठक की। दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को 304 रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार अगले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक के ‘गंभीर’ श्रेणी में जाने की संभावना नहीं है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने एक आदेश में कहा कि मौसम संबंधी अनुकूल परिस्थितियों के बीच दिल्ली में वायु प्रदूषण में सुधार होने और आगामी दिनों में ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है। इसके मद्देनजर जीआरएपी उप-समिति ने दिल्ली-एनसीआर में जीआरएपी के चरण-तीन के तहत रोक को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्णय लिया।

सीएक्यूएम ने यह भी कहा कि निर्माण और तोड़फोड परियोजना स्थल तथा औद्योगिक इकाइयां जिन्हें उल्लंघन या गैर-अनुपालन के कारण बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं, वे किसी भी परिस्थिति में अपने संचालन को फिर से शुरू नहीं करेंगे। जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर सभी निर्माण और तोड़फोड़ कार्य पर प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि शनिवार को प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ स्तर (एक्यूआई 407) तक पहुंच गया था। एक्यूआई को 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News