नई दिल्ली से शिकागो जा रही Air India की फ्लाइट को बम से उड़ाने की मिली धमकी, कनाडा एयरपोर्ट पर किया गया डायवर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 06:31 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली से शिकागो जा रहे एअर इंडिया के एक विमान को मंगलवार को बम की धमकी के बाद कनाडा के एक हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया गया। एअरलाइन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एअरलाइन ने एक बयान में कहा कि 15 अक्टूबर, 2024 को दिल्ली से शिकागो के लिए उड़ान संख्या एआई 127 ऑनलाइन पोस्ट की गई सुरक्षा धमकी के बाद एहतियात के तौर पर कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर उतर गई है।

बयान में कहा गया, ‘‘निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार विमान और यात्रियों की फिर से जांच की जा रही है। एअर इंडिया ने यात्रियों की यात्रा फिर से शुरू होने तक उनकी सहायता के लिए हवाई अड्डे पर एजेंसियों को सक्रिय कर दिया है।'' अधिकारी ने बताया कि इस उड़ान में बम रखे होने की धमकी मिली।

एयर इंडिया एक्सप्रेस में बम की धमकी
इससे पहले एअर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान को बम से उड़ाने की धमकी मिली जिसके बाद उत्तर प्रदेश के अयोध्या हवाई अड्डे पर उसकी आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। विमान जयपुर से आ रहा था। ‘एअर इंडिया एक्सप्रेस' के प्रवक्ता ने एक बयान में बताया, ‘‘कुछ अन्य संचालकों के साथ एअर इंडिया एक्सप्रेस को एक असत्यापित सोशल मीडिया खाते से धमकी मिली। जवाब में, सरकार द्वारा नियुक्त बम के खतरे का आकलन वाली समिति के निर्देशानुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल तुरंत सक्रिय कर दिए गए। उड़ान सुरक्षित रूप से उतर गई और सभी अनिवार्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद ही विमान को उड़ाने के लिए मंजूरी दी जाएगी।'' बोइंग 737-मैक्स 8 विमान में 132 यात्री सवार थे।

मुंबई-न्यूयॉर्क की फ्लाइट को भी उड़ाने की मिली थी धमकी
बता दें कि मुंबई से 239 यात्रियों को लेकर न्यूयॉर्क जा रही एअर इंडिया की एक उड़ान में 14 अक्टूबर को बम होने की धमकी मिलने के बाद डायवर्ट कर उसे दिल्ली हवाई अड्डा भेजा गया। एअर इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘‘14 अक्टूबर को मुंबई से न्यूयार्क का जॉन एफ कैनेडी (जेएफके) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जाने वाली उड़ान संख्या एआई-119 को विशेष सुरक्षा चेतावनी मिली और सरकार की सुरक्षा नियामक समिति के निर्देश पर विमान का मार्ग परिवर्तित कर उसे दिल्ली भेजा गया।''

बयान में कहा गया है, ‘‘इस अप्रत्याशित व्यवधान के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा दूर करने के लिए कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।'' विमान पर सवार सभी 258 लोग उतर चुके हैं और फिलहाल सुरक्षा प्रक्रियाओं से गुजर रहे हैं। सुरक्षा ‘प्रोटोकॉल' पूरा होने के बाद यात्रियों को होटलों में ले जाया जाएगा। विमान में 239 यात्री और चालक दल के 19 सदस्य सवार थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News