नए लड़ाकू विमानों के लिए वायुसेना को करना होगा इंतजार, चुनाव तक टल सकती है प्रक्रिया

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 04:26 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय वायुसेना को नए लड़ाकू विमानों के लिए अभी और लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भारत में बनने वाले लड़ाकू एयरक्राफ्ट की चयन प्रक्रिया में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के कारण देरी हो सकती है। मिग विमानों के बदले सेना को लड़ाकू एयरक्राफ्ट चुनावों से पहले मिलना मुमकिन नहीं है। 2016 में जब 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा हुआ था तब नई रणनीतिक समझौता नीति के तहत यह भी फैसला लिया गया था कि वायुसेना के लिए 110 नए लड़ाकू भी बनाए जाएंगे। वहीं लड़ाकू विमानों के निर्माण में देरी का दूसरा कारण राफेल पर उठे विवाद को भी माना जा रहा है।
PunjabKesari
वहीं इन विमानों के निर्माण के लिए सात कंपनियों ने संपर्क किया है। इन विमानों को वायु सेना की पूरी तकनीक को ध्यान में रख कर तैयार करवाना चाहती है। वायु सेना यह जांच कर रही है कि सौदे में कितने स्‍वदेशी निर्माण का प्रावधान रखा जाए उसके बाद उन सात कंपनियों के भेजे गए जवाब पर गौर किया जाएगा। दरअसल वायुसेना चाहती है कि भारत में बनने वाले इन लड़ाकू विमानों में स्थानीय हिस्सा 45 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए।
PunjabKesari
हालांकि आम चुनाव के बाद ही अब नई सरकार इन कंपनियों के साथ संपर्क करेगी और फिर आगे की स्पर्धा शुरू होगी। आने वाले महीनों में मिग विमान रिटायर होने जा रहे हैं, ऐसे में 36 राफेल विमान वायु सेना के लिए पर्याप्त नहीं होंगे जिसके चलते लड़ाकू विमानों की मांग की जा रही है। मिग विमान के रिटायर होने पर इस साल मार्च तक वायु सेना के पास सिर्फ 29 स्‍क्‍वाड्रंस रह जाएंगे।
PunjabKesari

इन कंपनियों ने विमानों के निर्माण में दिखाई दिलचस्‍पी
जिन सात कंपनियों ने लड़ाकू विमान बनाने में भारत को पेशकश दी है वो ये हैं- अमेरिका की बोइंग F/A 18 और लॉकहीड मार्टिन F 16
स्‍वीडन की SAAB
रूस की मिग 35 औ सू 35
ब्रिटेन/इटली/जर्मनी की यूरोफाइटर टायफून
बोइंग ने महिंद्रा और एचएएल
लॉकहीड ने टाटा
SAAB ने अडानी डिफेंस को भारतीय पार्टनर चुना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News