श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन लौटे वायुसेना के जांबाज अभिनंदन वर्धमान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2019 - 01:26 AM (IST)

नई दिल्लीः पिछले महीने पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए और फिर दो दिन बाद भारत को सौंपे गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में वापस चले गए हैं। हालांकि, वह स्वास्थ्य आधार पर चार हफ्ते के अवकाश पर हैं। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्धमान ने अवकाश अवधि के दौरान चेन्नई स्थित अपने घर जाने की बजाय श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में रुकने का फैसला किया।

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन करीब 12 दिनों पहले उस वक्त अवकाश पर गए थे जब सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान से उनकी वापसी के बाद उनसे पूरे वाकये की जानकारी लेने (डीब्रीङ्क्षफग) की दो हफ्ते लंबी कवायद पूरी की थी। सूत्रों ने बताया कि वर्धमान अपने माता-पिता के साथ वक्त बिताने के लिए चेन्नई स्थित अपने घर जा सकते थे, लेकिन उन्होंने श्रीनगर जाना पसंद किया जहां उनका स्क्वाड्रन है।

स्वास्थ्य आधार पर लिए गए चार हफ्ते के अवकाश के खत्म होने के बाद एक मेडिकल बोर्ड अभिनंदन की फिटनेस की समीक्षा करेगा ताकि वायुसेना के शीर्ष अधिकारी यह तय कर सकें कि क्या वह फिर से लड़ाकू पायलट की भूमिका में आ सकते हैं। अभिनंदन ने लड़ाकू विमान उड़ाने की अपनी ड्यूटी में वापसी की इच्छा जताई है। 

बीते 27 फरवरी को भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेडऩे के दौरान हवा में हुई लड़ाई के दौरान उनका मिग 21 बाइसन गिर गया था जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। इससे पहले वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था। पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च की रात को रिहा किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News