अगस्ता वेस्टलैंड डीलः भारतीयों को घूस के लिए दिए थे 431 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 09:53 AM (IST)

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड डील में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए सी.बी.आई. उन भारतीयों तक पहुंचने के करीब है जिन्होंने इस सौदे में घूस ली थी। सी.बी.आई. का दावा है कि उसने उन दस्तावेजों को बरामद कर लिया है जिनसे यह तथ्य स्थापित होता है कि अगस्ता ने क्रिश्चियन मिशेल और गुइडो हाश्के को 54 मिलियन पौंड यानी 431 करोड़ रुपए की राशि भारत में पेमैंट के लिए दी थी। कम्पनी ने कुल 58 मिलियन पौंड दिए थे जिनमें से 54 मिलियन पौंड की रकम भारतीयों को दी जानी थी। सूत्रों के मुताबिक मिशेल और हाश्के ने 8 मई, 2011 को दुबई में जो एग्रीमैंट तैयार किया था उसमें 58 मिलियन पौंड की रकम का जिक्र था।
PunjabKesari
दुबई में यह मीटिंग दोनों ओर के बिचौलियों के बीच रकम के बंटवारे को लेकर समझौता करने के लिए बुलाई गई थी। एक तरफ मिशेल और उसकी टीम थी जबकि दूसरी तरफ हाश्के, कार्लो गेरोसा और त्यागी ब्रदर्स थे। इससे पहले दोनों ओर के बिचौलियों के बीच विवाद था। इसकी असल वजह यह थी कि हाश्के इस बात से खुश नहीं था कि मिशेल ने 42 मिलियन पौंड की रकम अपने लिए रख ली है जबकि उन्हें 30 मिलियन पौंड ही मिल रही थी।
PunjabKesari
आखिर में इस बात पर समझौता हुआ कि मिशेल को 30 मिलियन पौंड मिलेंगे जबकि हाश्के और अन्य के बीच 28 मिलियन पौंड की रकम में से बंटवारा होना था। त्यागी एंड फैमिली को मिलने थे 10.5 मिलियन पौंड : सी.बी.आई. के मुताबिक वायुसेना के पूर्व चीफ एस.पी. त्यागी और उनके परिजनों संदीप, संजीव और राजीव को 10.5 मिलियन पौंड दिए जाने थे जिनमें से 3 मिलियन पौंड की रकम उन्हें अदा की गई थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News