आयुष्मान भारत मिशन लागू करने के लिए आठ राज्यों, चार केंद्र शासित प्रदेशों  के साथ समझौता

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 06:12 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन को लागू करने के लिए आठ राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य हर वर्ष कम आय वर्ग वाले दस करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक का बीमा मुहैया कराना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि चार राज्यों दिल्ली , ओडिशा , पंजाब और पश्चिम बंगाल ने कार्यक्रम लागू करने के लिए अभी सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी है। उन्होंने कहा कि इन राज्यों के साथ विचार-विमर्श जारी है। आयुष्मान भारत लागू करने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले आठ राज्यों में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड शामिल हैं। चार केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ शामिल है।

जल्द ही अन्य प्रदेशों के साथ होगा समझौता
अधिकारी ने कहा कि समझौते पर जल्द हस्ताक्षर करने वालों में गुजरात,  मध्यप्रदेश,  उत्तरप्रदेश, बिहार, आंध्रप्रदेश, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह और तमिलनाडु हैं। प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को इस योजना की शुरुआत कर सकते हैं।

सहमति पत्र के माध्यम से राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र स्वास्थ्य कार्यक्रम को औपचारिक रूप से लागू करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। सहमति पत्र में योजना को लागू करने में केंद्र और राज्यों तथा केंद्र शासित क्षेत्रों की भूमिका का वर्णन होगा। अन्य राज्यों के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए पूरे भारत में क्षेत्रीय कार्यशाला आयोजित करने की योजना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News