अग्निवीरों को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान: BSF-CISF में मिलेगा 10% आरक्षण, उम्र सीमा में छूट, फिजिकल टेस्ट की भी छुट्टी

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 03:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अग्निवीर युवाओं के लिए बड़ी खबर है। सेना में 4  साल का अनुभव रखने वाले अग्निवीरों को BSF में 10% आरक्षण मिलेगा। अग्निवीरों को BSF समेत capf के अंतर्गत आने वाले अन्य बलों में 10 फीसदी आरक्षण और आयु सीमा में रियायत मिलेगी। इतना ही नहीं इसके साथ नौकरी में अग्निवीरों को उम्र में भी छूट मिलेगी और CISF, ITBP के बाद BSF में भी अग्निवीरों को आरक्षण मिलेगा। 

इसकी जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से दी गई है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के X अकाउंट पर लिखा गया है कि बीएसएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ आदि चार साल के अनुभव वाले पूर्व अग्निवीरों को बल में नियुक्ति के लिए अनुकूल मानते हैं। इन्हें बल में 10 फीसदी आरक्षण और आयु सीमा में रियायत दी जाएगी।

इसी के साथ गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने  बताया, सीएपीएफ और असम राइफल्स में 1 जुलाई, 2024 तक खाली पदों की संख्या 84,106 है, दोनों में 10,45,751 पदों की कुल स्वीकृती होती है।  उन्होंने बताया,  अप्रैल, 2023 से फरवरी, 2024 के बीच 67,345 लोगों की भर्ती की गई है. इसके अलावा, 64,091 खाली पदों को नोटिफाई किया गया है और ये पद भर्ती के विभिन्न चरणों में हैं।

गौरतलब है कि अग्निवीर के तहत भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में जवानों की भर्ती की जाती है।  इसके तहत भर्ती होने वाले 75 प्रतिशत अग्निवीर कोवल 4 साल की सेवा के बाद बिना किसी पेंशन लाभ के रिटायर हो जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News