संसद सत्र खत्म होने के बाद ''चाय पर चर्चा'', PM Modi से मिले Rahul Gandhi, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से पूछा यह सवाल

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 06:49 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। कार्यवाही स्थगित होने से पहले स्पीकर ओम बिरला ने सदन में मॉनसून सत्र के दौरान हुए कामकाज का लेखाजोखा रखा। उन्होंने सदन से पारित विधेयकों के साथ ही निजी संकल्प पर हुई चर्चा का भी जिक्र किया। स्पीकर ने कहा कि इस सत्र के दौरान प्रोडक्टिविटी 136 परसेंट रही।
PunjabKesari
संसद सत्र स्थगित होने के बाद शुक्रवार को अनौपचारिक चाय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने एक दूसरे का अभिवादन किया और गर्मजोशी से नमस्ते किया। राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह से यूक्रेन की स्थिति के बारे में पूछा, जिस पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत इस पर कड़ी नजर रख रहा है। अनौपचारिक बैठक के दौरान बाकी प्रमुख दलों के भी नेता मौजूद रहे। 

अनौपचारिक बैठक में पक्ष और विपक्ष दोनों शामिल
अनौपचारिक बैठक की तस्वीर में पीएम मोदी, ओम बिरला, अमित शाह, राजनाथ सिंह, राहुल गांधी, किरेन रिजिजू, पीयूष गोयल और चिराग पासवान बैठे नजर आ रहे हैं। भाजपा सांसदों ने शुक्रवार को विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की स्थिति पर उनकी चुप्पी दुर्भाग्यपूर्ण है।

लोकसभा में शुक्रवार को बंगलादेश के घटनाक्रम पर चिंता जतायी गयी और वहां हिन्दू अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए समुचित कदम उठाये जाने एवं पूर्वी सीमाओं को भी सील करने की मांग की गयी।  लोकसभा में शून्यकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी के दिलीप सैकिया ने कहा कि बंगलादेश के घटनाक्रम चिंताजनक है। भारत चाहता है कि बंगलादेश में शांति वापस आये। बंगलादेश से लगती भारत की सीमा 4064 किलोमीटर की है। सरकार से मांग की जाती है कि पूर्वी एवं उत्तर पूर्वी सीमाओं को भी भारत की पश्चिमी सीमा की भांति मजबूत सुरक्षित बनाया गया। सैकिया ने कहा कि बंगलादेश में एक समय हिन्दू अल्पसंख्यक 32 प्रतिशत से अधिक थे और अब छह प्रतिशत रह गए हैं। वहां हिन्दुओं पर बहुत अत्याचार किया जा रहा है। भारत सरकार से अपेक्षा है कि बंगलादेश में रहने वाले हर अल्पसंख्यक की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।
PunjabKesari
अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी पर लगाया आरोप
लोकसभा के शून्यकाल के दौरान भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर यह आरोप लगाया कि उन्होंने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में कुछ नहीं कहा है। उन्होंने कहा, 'जब बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कार्यभार संभाला, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी, लेकिन साथ ही उन्होंने उनसे अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा। ठाकुर ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष के नेता ने अंतरिम सरकार (बांग्लादेश की) को बधाई दी, लेकिन हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का जिक्र नहीं किया। क्या मजबूरी थी? आपने गाजा के बारे में बात की, लेकिन बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के बारे में नहीं।'

लोकसभा में पेश किए गए कई बिल
संसद के मॉनसून सत्र का शुक्रवार को 15वां दिन था। 15वें दिन बैंकिंग से संबंधित कानूनों में संशोधन के लिए बिल लोकसभा में पेश किया गया. लोकसभा में रेलवे (संशोधन) विधेयक 2024, द कैरिज ऑफ गुड्स बाई सी बिल 2024 और द बिल्स ऑफ लैडिंग बिल 2024 भी शुक्रवार को पेश किए गए


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News