सिंघु और टिकरी बॉर्डर के बाद किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर डाला डेरा, पुलिस ने ट्रैफिक किया डायवर्ट

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2020 - 08:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान अभी भी हरियाणा दिल्ली सीमा पर डटे हुए हैं। हरियाणा के सिंघु और टिकरी बॉर्डर के बाद किसानों ने गाजिबाद से जुड़े गाजीपुर बॉर्डर पर डेरा डाल लिया है. यूपी से आने वाले ट्रैफिक को पुलिस डायवर्ट कर रही है। भारतीय किसान यूनियन के नेता पहले ही कह चुके हैं कि अमित शाह की शर्तें उन्हें मंजूर नहीं है। वे बुराड़ी नहीं जाएंगे।

इस बीच कल गृह अमित शाह ने किसानों को बातचीत का प्रस्ताव भेजा है। गृह मंत्री के इस प्रस्ताव पर आज किसान संगठनों की बैठक होने जा रही है। इस बैठक के बाद ही तय होगा कि किसान सिंघु एवं टिकरी बॉर्डर पर डटे रहेंगे या फिर बुराड़ी में धरना प्रदर्शन ​स्थल की ओर आगे बढ़ेंगे। वहीं गाजियाबाद बॉर्डर पर डटे भारतीय किसान यूनियन के नेताओं ने बुराड़ी जाने से साफ इंकार कर दिया है।

बता दें कि कल किसानों को प्रस्ताव देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अगर किसान चाहते हैं कि भारत सरकार उनसे जल्दी बात करे तो उन्हें आंदोलन के लिए निर्धारित जगह पर जाना होगा। जैसे ही किसान सिंधु और टिकरी बॉर्डर से हटेंगे, उसके दूसरे ही दिन भारत सरकार उनसे बातचीत के लिए तैयार रहेगी। 

गृह मंत्री के जवाब में किसान नेता जगजीत सिंह और शिवकुमार कक्का ने कहा है कि हम सरकार के साथ बातचीत करने को तैयार हैं, लेकिन शर्त नहीं होनी चाहिए। किसान नेताओं का कहना है कि हमें इस बात का दुख है कि अमित शाह ने कंडीशन लगाई है कि पहले आपको एक जो जगह दी गई है वहां जाना चाहिए। उसके बाद बातचीत होगी। यह ठीक नहीं है। किसान नेताओं ने कहा कि बातचीत से ही समस्या का समाधान निकलता है। यह हम मानते हैं, लेकिन अमित शाह ने जो भी कहा है उस पर कल बैठक होगी। हम विचार करेंगे कि हमें आगे क्या करना है। 

संसद की ओर कूच करेंगे गाजियाबाद बॉर्डर पर जुटे किसान
हरियाणा दिल्ली बॉर्डर पर जमे किसान अब यूपी बॉर्डर पर नया मोर्चा खोलने के लिए तैयार दिख रहे हैं। गाजियाबाद दिल्ली बॉर्डर पर किसान धीरे धीरे जुट रहे हैं। किसानों का कहना है कि वे आज दिल्ली की ओर कूच करेंगे और संसद या फिर जंतरमंतर पर धरना देंगे। किसानों के अनुसार उन्हें सरकार का प्रस्ताव किसी भी कीमत पर मंजूर नहीं है। किसानों ने धरने के लिए सरकार द्वारा निर्देशित बुराड़ी मैदान जाने से भी मना कर दिया है। भारतीय किसान यूनियन ने अमित शाह की अपील पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि गृह मंत्री ने सशर्त जल्दी मिलने की बात कही है जो कि ठीक नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News