विदेश मंत्रायल का बयान- कतर से 7 भारतीयों की रिहाई के बाद आठवें की वापसी पर काम कर रही सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2024 - 02:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर से सात भारतीय नौसेना के दिग्गजों की रिहाई के लिए खुद निगरानी की। भारत नौसेना के सात दिग्गजों की रिहाई के लिए आभारी है। सरकार आठवें भारतीय जवान की रिहाई पर भी काम कर रही है। 

PunjabKesari
क्वात्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा- हम उनकी वापसी के लिए आभारी हैं। उन्हें रिहा करने के लिए हम कतर सरकार और अमीर के फैसले की सराहना करते हैं। हम उनमें से सात भारतीय नागरिकों को वापस पाकर खुश हैं। 8वें भारतीय नागरिक को भी रिहा कर दिया गया है और हम कतर सरकार के साथ काम करना जारी रखेंगे ताकि यह देखा जा सके कि उसकी भारत वापसी कितनी जल्दी संभव होगी। प्रधानमंत्री ने स्वयं व्यक्तिगत रूप से इस मामले में सभी घटनाक्रमों की लगातार निगरानी की।

PunjabKesari
विदेश सचिव ने आगे कहा कि 14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद पीएम 14 फरवरी की दोपहर को दोहा कतर जाएंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद और कतर के उच्च गणमान्य व्यक्तियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह पीएम की कतर की दूसरी यात्रा होगी। भारत और कतर के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में 20 बिलियन डॉलर है।

PunjabKesari
बता दें कतर ने आठ पूर्व भारतीय नौसेनिकों को अगस्त 2022 में गिरफ्तार किया था लेकिन गिरफ्तारी का कारण कभी सार्वजनिक नहीं किया। भारत ने कतर की अदालत के फैसले के खिलाफ याचिका भी दायर की थी, जिसके बाद दोहा की अदालत ने फांसी की सजा को जेल की सजा में तब्दील कर दिया था। ऐसी रिपोर्ट थी कि कतर रमजान से पहले 8 भारतीयों को रिहा कर सकता है हालांकि रिहाई की घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी के कतर दौरे से ठीक पहले हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News