NDA में शामिल होने के बाद RLD ने लोकसभा के लिए किया प्रत्याशियों का ऐलान, बिजनौर और बागपत में उतारे उम्मीदवार

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्कः इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) से हाल ही में नाता तोड़कर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हुए राष्ट्रीय लोकदल (RLD) ने सोमवार को लोकसभा और विधान परिषद के आगामी चुनावों के लिये क्रमश: दो एवं एक सीट पर अपना दावा जताते हुए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी।

रालोद द्वारा सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर अपने हैंडल से डाले गये संदेश में बताया कि पार्टी ने बिजनौर लोकसभा सीट से चंदन चौहान को और बागपत सीट से राजकुमार सांगवान को उम्मीदवार बनाया है। चंदन चौहान इस वक्त मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से रालोद के विधायक भी हैं। चौहान गुर्जर समुदाय से आते हैं। उनके पिता संजय सिंह चौहान वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में बिजनौर से सांसद भी चुने गये थे। उनके दादा नारायण सिंह चौहान वर्ष 1979 में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा राजकुमार सांगवान जाट बिरादरी के सबसे वरिष्ठ एवं प्रभावशाली नेताओं में शुमार किये जाते हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाटों और गुर्जरों की खासी तादाद है, ऐसे में रालोद द्वारा इन दोनों बिरादरियों के उम्मीदवारों को उतारा जाना जातीय समीकरण साधने की कोशिश मानी जा सकती है। इसके अलावा रालोद ने विधान परिषद की एक सीट के लिये योगेश चौधरी को प्रत्याशी बनाया है। हालांकि अभी राजग ने लोकसभा और विधान परिषद की सीटों के बंटवारे के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है।

मगर चर्चा है कि भाजपा उत्तर प्रदेश में अपने गठबंधन के सहयोगी दलों अपना दल (सोनेलाल), निषाद पार्टी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और रालोद के लिये कुल पांच सीटें छोड़ सकती है, बाकी 75 सीटों पर भाजपा अपने प्रत्याशी उतारेगी। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल इसी साल मई में खत्म होने वाला है। इनमें भाजपा के 10 और अपना दल (सोनेलाल), समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का एक—एक सदस्य शामिल है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News