RSS और बीजेपी फिर से एक साथ, मिलकर लड़ेंगे यूपी विधानसभा उपचुनाव, सपा-कांग्रेस गुट के लिए होगी बड़ी चुनावी लड़ाई

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 11:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: 2024 के लोकसभा चुनावों में अपने दम पर साधारण बहुमत हासिल करने में विफल रही भाजपा के प्रति नाराजगी के बीच एक बार फिर से  RSS और भाजपा उत्तर प्रदेश में मिलकर 10 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले विधानसभा उपचुनाव से पहले फिर से एकजुट होने की तैयारी कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी को आश्चर्यचकित करने के बाद यह उपचुनाव भाजपा के नेतृत्व वाले राजग और सपा-कांग्रेस गुट के बीच दूसरी बड़ी चुनावी लड़ाई होगी।

भाजपा के अहंकार के कारण उसे लोकसभा में बहुमत गंवाना पड़ा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करने की संभावना है जो संघ प्रशिक्षण सत्र के लिए मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र गोरखपुर का दौरा कर रहे हैं। दोनों के बीच यूपी के राजनीतिक हालात और आगे की राह पर चर्चा होने की संभावना है। शुक्रवार को फिर एक वरिष्ठ RSS नेता ने कहा कि भाजपा के अहंकार के कारण उसे लोकसभा में बहुमत गंवाना पड़ा लेकिन एक बार फिर से आरएसएस और भाजपा एक साथ वापस आ गए हैं, संघ के सूत्रों ने बताया कि वैचारिक रूप से एक-दूसरे से जुड़े दोनों संगठनों के बीच सब कुछ ठीक है।

समझा जाता है कि भागवत ने उत्तर प्रदेश में आरएसएस कार्यकर्ताओं को "घर-घर" जाने और सामाजिक समरसता के आरएसएस संदेश का प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया है। आरएसएस सूत्रों ने कहा, यूपी में जातिवादी राजनीति की। आरएसएस का दृष्टिकोण हमेशा समावेश, सामाजिक सद्भाव और एकजुटता का रहा है। यही संदेश स्वयंसेवकों को आगे बढ़ाना है।''  

सबसे बड़े राज्य में भाजपा के घटिया प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे योगी और भागवत 
हालांकि योगी और भागवत के बीच किसी निर्धारित बैठक के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन योगी के आरएसएस प्रमुख से मिलने की संभावना है, जो रविवार को गोरखपुर में होंगे। दोनों उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव परिणामों पर चर्चा कर सकते हैं, जहां सपा ने 80 में से 37 सीटें जीतीं, भाजपा ने 33 और कांग्रेस ने 6 सीटें जीतीं। और सबसे बड़े राज्य में भाजपा के घटिया प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे।

 सूत्रों ने कहा, यह विशेष रूप से सच था क्योंकि भाजपा ने पूर्वी यूपी में बहुत खराब प्रदर्शन किया, जिसे योगी का क्षेत्र माना जाता है। क्षेत्र के 29 संसदीय क्षेत्रों में से इंडिया ब्लॉक को 17 सीटें मिलीं। संघ बिरादरी अब यूपी में अपनी चुनावी रणनीति पर दोबारा विचार करेगी। समझा जाता है कि राज्य भाजपा ने 80 नेताओं को प्रत्येक लोकसभा सीट पर परिणामों की समीक्षा करने और एक रिपोर्ट के साथ लौटने का काम सौंपा है, जिस पर सुधार के लिए चर्चा की जाएगी।
 
बता दें कि भाजपा ने लोकसभा चुनावों में 240 सीटें जीतीं, जो उसके अपने लक्ष्य से काफी कम है, हालांकि इसने व्यापक राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन के लिए 543 में से 293 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया। प्रमुख राज्य जहां प्रदर्शन में गिरावट आई, वह उत्तर प्रदेश था, जहां भाजपा ने 2019 में 62 और 2014 में 71 के मुकाबले 33 सीटें जीतीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News