भारत पहुंचे अफगान सांसद नरेंद्र सिंह खालसा, बोले-तालिबान ने सब कुछ छीन लिया, भारत हमारा दूसरा घर

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद भारत द्वारा लोगों को वापस लाने के अभियान के तहत हिंडन एयरबेस पर 167 लोगों के साथ आए अफगान सांसद नरेंद्र सिंह खालसा ने कहा कि ‘पिछले 20 साल की सारी उपलब्धियां खत्म हो चुकी हैं। अब कुछ नहीं बचा।’ खालसा और सीनेटर अनारकली होनरयार के साथ-साथ उनके परिवार सुबह भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान से काबुल से यहां आए। सिख सांसद ने उन्हें, उनके परिवारों और उनके समुदाय के अन्य सदस्यों को बचाने के लिए भारत सरकार का धन्यवाद किया। सांसद खालसा ने  कहा-‘भारत हमारा दूसरा घर है। भले ही हम अफगान हैं और उस देश में रहते हैं पर लोग अक्सर हमें हिंदुस्तानी कहते हैं।’

 

रुआंसे हुए खालसा ने कहा कि मुझे रोना आ रहा है। सब कुछ खत्म हो गया है। देश छोड़ना बहुत कठिन और दर्दनाक फैसला है। हमने ऐसी स्थिति नहीं देखी थी। तालिबान ने सब कुछ छीन लिया। काबुल पर तालिबान के नियंत्रण के बाद पिछले 7 दिनों के कष्टदायक अनुभव को याद करते हुए खालसा ने कहा कि स्थिति बहुत खराब है। उन्होंने भारत सरकार से शेष फंसे हिंदुओं और सिखों को युद्धग्रस्त देश से बचाने की अपील की। 

 

गुरुद्वारों में ली शरण खालसा ने कहा कि लगभग सभी भारतीय और अफगान सिख काबुल और अन्य जगहों पर गुरुद्वारों में शरण ले रहे हैं। लगभग 200 अन्य भारतीय लोग बचाए जाने की प्रतीक्षा में हैं। तालिबान द्वारा शनिवार को भारतीयों, अफगान सिखों तथा हिंदुओं को हिरासत में लेने बारे  पूछने पर उन्होंने  बताया-‘तालिबान ने हमें भारतीयों से अलग किया। हवाई अड्डे के हर गेट पर 5-6 हजार लोग खड़े थे। शुरू में हम अंदर नहीं जा सके।’ तालिबान के एक शख्स ने हमें परेशान किया। फिर हम वहां से एक गुरुद्वारे में आ गए। हमारे भारतीय मित्रों को भी प्रताडि़त किया गया। फिर रात करीब 8 बजे हम एक वी.आई.पी. प्रवेश स्थल से हवाई अड्डे में दाखिल हुए।’ खालसा ने कहा कि अफगानिस्तान में मंदिर और गुरुद्वारे अभी सुरक्षित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News