शाह ने उद्धव ठाकरे पर 2019 के चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा को धोखा देने का आरोप लगाया

punjabkesari.in Sunday, Jun 11, 2023 - 02:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता उद्धव ठाकरे पर 2019 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से हाथ मिलाकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को धोखा देने का आरोप लगाया। केंद्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर भाजपा के संपर्क अभियान के तहत शाह ने नांदेड़ में एक रैली को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने पिछले साल ठाकरे नीत महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार को नहीं गिराया, बल्कि ठाकरे की नीतियों से थक चुके शिवसैनिक शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के साथ जाने को तैयार नहीं थे। शाह ने कहा, ‘‘भाजपा अध्यक्ष के रूप में मैंने और तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बातचीत की थी, जिसमें ठाकरे सहमत थे कि अगर राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) विजयी हुआ, तो फडणवीस (फिर से) मुख्यमंत्री होंगे। हालांकि, परिणाम (2019 में) के बाद, ठाकरे ने वादा तोड़ दिया और राकांपा की गोद में बैठ गए।''

शिवसेना (अविभाजित) और भाजपा ने 2019 का विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था, लेकिन शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर गठबंधन से बाहर हो गई थी। शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को अपना चुनाव चिह्न धनुष-बाण वापस मिल गया है तथा यह तय हो गया है कि असली शिवसेना कौन है। उन्होंने ठाकरे को चुनौती दी कि वह तीन तलाक की प्रथा को समाप्त करने, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण, समान नागरिक संहिता लागू करने और मुसलमानों के लिए आरक्षण पर सहमत हैं या नहीं, इस पर अपना रुख स्पष्ट करें। शाह ने ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘आप दो पत्थरों पर खड़े नहीं हो सकते।

आप राज्य के लोगों के सामने बेनकाब हो जाएंगे।'' शाह ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान जब प्रधानमंत्री मोदी देशवासियों को टीके प्रदान कर रहे थे, तब ठाकरे कार्यालय नहीं गए। महामारी के दौरान मंत्रालय नहीं जाने के लिए ठाकरे को आलोचना का सामना करना पड़ा था। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने नौ साल में जो हासिल किया वह गांधी परिवार की चार पीढ़ियां नहीं कर सकीं। उन्होंने कहा कि मोदी विश्व स्तर पर भारत का यश बढ़ाने का काम कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के ‘‘राजकुमार'' राहुल गांधी विदेश जाकर देश का अपमान करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News