अनुच्छेद 370 निरस्त करने जैसा कदम स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहले कभी नहीं उठाया गया: राहुल गांधी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 01:13 PM (IST)

चेन्नई : तमिलनाडु के मुख्यमंत्री की अगुवाई में सोमवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की गोलबंदी नजर आयी। इस मौके पर मौजूद नेताओं ने भाजपा को हराने और राष्ट्र के संस्थापक सिद्धांतों की रक्षा का स्पष्ट संदेश देने का प्रयास किया।

जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को 2019 में निरस्त करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि यह एक ऐसा कदम था जो देश में पहले कभी नहीं उठाया गया।

साथ ही उन्होंने कहा कि इसके जरिये 'उत्तर प्रदेश और गुजरात के नौकरशाहों' को केंद्र शासित प्रदेश पर शासन करने के लिए छोड़ दिया गया।

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन की आत्मकथा च्उंगालिल उरुवन' (आपके बीच से ही एक) के विमोचन के मौके पर अपने संबोधन में तत्कालीन राज्य के केंद्रशासित प्रदेश के रूप में विभाजन पर अफसोस जताया। अब्दुल्ला के इस बयान के बाद गांधी की यह टिप्पणी सामने आई।PunjabKesari

गांधी ने कहा, "उमर ने आज कमाल की बात कही... हमें यह समझना होगा कि आजादी के बाद पहली बार भारतीय संघ के किसी राज्य की शक्तियां छीन ली गईं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि लोगों के अधिकार उनसे छीने गए हों। आज जम्मू-कश्मीर के लोग खुद पर शासन नहीं करते हैं। उत्तर प्रदेश और गुजरात के नौकरशाह जम्मू-कश्मीर में शासन करते हैं।"

इस मौके पर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी मौजूद थे।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाए जाने का जिक्र करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा कि पंजाब में " जमीन एकतरफा छीन ली गई और बिना किसी सवाल, चर्चा के बीएसएफ को दी गई और वे तमिलनाडु के लिए भी ऐसा ही करते हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया कि न्यायपालिका, निर्वाचन आयोग और मीडिया पर एक-एक करके च्च्व्यवस्थितज्ज् तरीके से हमला किया जा रहा है, लेकिन भाजपा को किसी भ्रम में नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा, "हम उनसे लडऩे जा रहे हैं, हम उन्हें हराने जा रहे हैं।"

गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन पर 'तमिलनाडु के लोगों पर कुछ अन्य विचार थोपने' की कोशिश करने का आरोप लगाया।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर दुख जताते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों, उनके पिता और खुद उन्हें "ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों से गुजरना पड़ा जिसकी हम शायद ही कभी कल्पना कर सकते हैं।"

उन्होंने इस मुद्दे पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को समर्थन देने के लिए स्टालिन और उनकी पार्टी को धन्यवाद दिया।

इससे पूर्व लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने स्टालिन की किताब का विमोचन किया। किताब की पहली प्रति द्रमुक नेता और राज्य के जल संसाधन मंत्री दुरुईमुरुगन को दी गयी।

PunjabKesari

वहीं, स्टालिन ने कहा, 'मैं मंच पर मौजूद नेताओं से ही नहीं बल्कि उन सभी से जो धर्मनिरपेक्ष मूल्यों में भरोसा करते उनसे एक अपील करना चाहता हूं। हमारा भारतीय संघ विभाजनकारी ताकतों की ओर से बड़े खतरे का सामना कर रहा है। इन्हें हराने के लिए हमें साथ आने की जरूरत है।'

इस दौरान मुख्यमंत्री विजयन ने भी भाजपा पर हमला बोला और लोकतंत्र को बचाने के लिए एकता के मंत्र के महत्व को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि जब भी संघवाद पर हमला किया गया, स्टालिन सदैव इसकी रक्षा के लिए सामने आए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News