AAP अब असम से लेकर तेलंगाना तक लड़ेगी चुनाव...केजरीवाल ने इन नेताओं को सौंपी 9 राज्यों की कमान

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 02:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के बाद पंजाब में बड़ी और शानदार जीत के बाद अब आम आदमी पार्टी (AAP) अन्य राज्यों में भी अपनी धाक जमाने की तैयारी में है। AAP ने इसके लिए 9 राज्यों में अपने संगठन को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है। AAP के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नौ राज्यों में अलग-अलग नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। AAP अब असम से लेकर तेलंगाना तक चुनाव लड़ने को तैयार है।

PunjabKesari

इसी साल में गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपनी कमर अभी से कस ली है। गुजरात की जिम्मेदारी संदीप पाठक को दी गई है। बता दें कि संदीप पाठक को पार्टी राज्यसभा भेज रही है। पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में संदीप पाठक की अहम भूमिका बताई जा रही है। पंजाब में आप की शानदार जीत का श्रेय संदीप पाठक को दिया जा रहा है।

 

कौन हैं संदीप पाठक
संदीप पाठक IIT-दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर के तौर पर भी पहचान रखते हैं। वे अरविंद केजरीवाल के भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए पार्टी में शामिल हुए थे। पाठक ने 2011 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (ब्रिटेन) से पीएच.डी. की थी। उन्होंने पंजाब में पूरे संगठन कैडर का निर्माण किया है। पंजाब  उम्मीदवारों के चयन और पंजाब में पार्टी की शानदार जीत के लिए पूरी रणनीति तय करने के पीछे संदीप पाठक ही हैं।

PunjabKesari

AAP की 9 राज्यों में संगठन की घोषणा

  • गुजरात में केजरीवाल ने अपने सबसे विश्वसनीय सिपहसालार संदीप पाठक को उतारा है। पंजाब में आम आदमी पार्टी के चाणक्य माने जाने वाले संदीप पाठक को भी गुजरात का प्रभारी बनाया गया है। पाठक के साथ ही पटियाला से विधायक गुलाब सिंह को गुजरात का प्रभारी बनाया गया जो 2016 से ही गुजरात में पार्टी के संगठन का काम कर रहे हैं।
  • छत्तीसगढ़ में मंत्री गोपाल राय को प्रभारी बनाया है। बुराड़ी से विधायक संजीव झा को भी छत्तीसगढ़ में प्रभारी नियुक्त किया। संतोष श्रीवास्तव को संगठन मंत्री बनाया गया।
  • दक्षिणी दिल्ली से पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज को हरियाणा में चुनाव प्रभारी बनाया गया तो पार्टी के सांसद सुशील गुप्ता को हरियाणा का प्रभारी नियुक्त किया गया है। 
  • दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी बनाया गया है तो पार्टी के संगठन के नेता दुर्गेश पाठक को प्रभारी नियुक्त किया गया है। मनीष सिसोदिया के करीबी रहे रत्नेश गुप्ता पहले ही हिमाचल में पार्टी का प्रभार संभाल रहे हैं उनके साथ दो अन्य नेताओं को भी हिमाचल में तैनात किया गया।
  • केरल में भी पार्टी विस्तार कर रही है इसके लिए ए राजा को वहां का प्रभारी बनाया गया है। 
  • तिलक नगर से विधायक जरनैल सिंह और डॉक्टर संदीप पाठक पंजाब के प्रभारी बने रहेंगे। 
  • द्वारका से विधायक विनय मिश्रा को पार्टी ने राजस्थान की कमान सौंपी है। 
  • मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती को तेलंगाना का चुनाव प्रभारी बनाया गया है। सोमनाथ भारती इसके पहले भी दक्षिण भारत के कई राज्यों में पार्टी के संगठन का काम देख चुके हैं।


आम आदमी पार्टी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह देश के कई राज्यों में सक्रिय होने को तैयार है और अन्य पार्टियों को कड़ी टक्कर देगी। बता दें कि हिमाचल प्रदेश और गुजरात में इसी साल चुनाव होने हैं जो भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। गुजरात और हिमाचल दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार है। गुजरात तो भाजपा का गढ़ माना जाता है। ऐसे में आम आदमी पार्टी गुजरात में सेंधमारी को तैयार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

seema

Related News

Recommended News