दिल्ली विस चुनाव 2020ः 24 घंटे सातों दिन काम करेगा AAP का वॉर रूम

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 05:26 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली चुनावों की घोषणा होते ही सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। आप ने विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज कर दिया है। आम आदमी पार्टी इस बार विस चुनावों में सोशल मीडिया को प्रचार के एक बड़े माध्यम के रूप में इस्तेमाल करेगी। आप ने इसी बीच अपना चुनाव प्रचार अभियान तेज कर दिया है। पार्टी ऑफिस में एक कंट्रोल वॉर रूम बनाया गया है। वहां से पूरे चुनाव प्रचार पर नजर रखी जा रही है। पार्टी ने सभी संसदीय क्षेत्र में पर्यवेक्षक की तैनाती की है। इस वॉर रूम में चार सेक्शन बनाए गए हैं। इसमें सोशल मीडिया सेल, लीगल सेल, ग्राउंड कैंपेन सेल के साथ-साथ प्रचार को लुभावना बनाने को अलग सेल बनाया गया है। सबसे मजबूत सोशल मीडिया व लीगल सेल में पांच-पांच लोगों की टीम बनाई गई है।

 

 

ग्राउंड कैंपेन सेल प्रचार रैलियों का निरीक्षण करेगी। प्रमुख नेताओं की रैलियों और कार्यक्रमों की पूरी जानकारी रखेगी। वॉर रूम सभी विधानसभा क्षेत्रों की निगरानी भी करेगा। वार रूम में एक समय में 20 लोग तैनात रहेंगे। जैसे-जैसे चुनाव करीब आएगा, इसे और प्रभावी बनाया जाएगा। सोशल मीडिया सेल में उन वालंटियर्स को भी जिम्मेदारी दी गई है, जिन्होंने 2015 के विधानसभा चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसी तरह लीगल सेल में निचली अदालतों के वकीलों से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक के वकील लगाए गए हैं, जो प्रत्याशियों के नामांकन की भी जांच करते हैं। वार रूम का नेतृत्व कर रहे डायलॉग एवं डेवलपमेंट कमीशन ऑफ दिल्ली के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह कहते हैं कि यहां सब कुछ व्यवस्थित तरीके से चल रहा है।

 

 

दिल्ली के विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका अहम रहेगी। लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की रणनीति में आम आदमी पार्टी (आप) ने सोशल मीडिया पर आक्रामक प्रचार और भाजपा-कांग्रेस के हमलों का जवाब देने के लिए विशेष टीमें बनाई हैं। खासकर हरियाणा आप से जुड़े पदाधिकारियों और वर्करों की 51 टीमें गठित की गई हैं जिन्होंने मोर्चा संभाल भी लिया। दिल्ली चुनाव में अहम भूमिका निभा रहे हरियाणा आप के प्रधान नवीन जयहिंद ने कहा कि यह टीमें सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर काम करेंगी। सोशल मीडिया हेड हेड सुधीर यादव इन टीमों को लीड करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News