मुख्य सचिव मामला: चार्जशीट तैयार कर रही है पुलिस

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 11:05 AM (IST)

नई दिल्ली: मुख्य सचिव से बदसलूकी के समय सीएम और डिप्टी सीएम का वहां मौजूद होना और किसी तरह का बीच-बचाव नहीं करना, दोनों को संदेह के घेरे में ला रहा है। बार-बार फोन करके पीड़ित को बुलाना भी साजिश की आशंका को मजबूत कर रहा है। यह मामला राजनीति से जुड़ा है, इसलिए पुलिस फिलहाल सीएम और डिप्टी सीएम के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई में जल्दबाजी नहीं करना चाहेगी।  विभिन्न तथ्यों को ध्यान में रखते हुए पुलिस चार्जशीट तैयार कर रही है।बगैर कानूनी सलाह के भी कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। अभी इसपर विचार किया जा रहा है कि सीएम व  डिप्टी सीएम की भूमिका के बारे में चार्जशीट में विस्तार से जिक्र किया जाएगा और आगे का निर्णय अदालत पर छोड़ा जाएगा कि भूमिका के आधार पर उनके खिलाफ  किस तरह की कानूनी कार्रवाई बनती है? 

सीसीटीवी कैमरों की फुटेज
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीएम हाउस के अंदर हुई घटना को लेकर पीडब्ल्यूडी से सीसीटीवी कैमरों की फुटेज मांगी है। फुटेज के आधार पर पता लगाया जाएगा कि सोमवार शाम या रात को सीएम हाउस में विधायक प्रकाश जरवाल, अमानतुल्ला खान,  डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आदि कितने बजे आए थे। उसके बाद अंशु प्रकाश कितने बजे पहुंचे और कितने बजे निकले।  जिस कमरे के अंदर सारा वाकया हुआ, क्या वहां भी सीसीटीवी कैमरा था? अगर था तो फुटेज ली जाएगी और अगर नहीं तो कमरे के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज हासिल की जाएगी। फुटेज जांच की दृष्टि से काफी अहम है और उसके आधार पर आरोप के घेरे में आए सभी लोगों की भूमिका का पता लग सकता है और पीड़ित की वास्तविकता का भी? कानून के जानकार...:भारत सरकार के स्टैंडिंग काउंसिल ऐडवोकेट संजीव यादव का कहना है कि मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने शिकायत में साजिश की बात लिखी है। उन्होंने लिखा है कि जिस समय उनके साथ बदसलूकी व मारपीट की गई, उस समय सीएम और  डिप्टी सीएम भी वहां थे। सीएम ने विधायकों के सवालों का जवाब देने के लिए कहा। 

रिपोर्ट का उपराज्यपाल
पुलिस उपराज्यपाल अनिल बैजल की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। उसके बाद अपना अगला कदम तय करेगा। कल आईएएस असोसिएशन और सीएस अंशु प्रकाश ने परसों रात की घटना की जानकारी गृह मंत्री राजनाथ सिंह को दी थी। बताया गया कि सीएस के बायीं ओर विधायक प्रकाश जरवाल और दायीं ओर विधायक अमानतुल्ला बैठै थे। हालांकि, ‘आप’ ने सीएस के सभी आरोपों को गलत बताया है, लेकिन गृह मंत्रालय के सामने जो स्थिति बयान की गई है और जिस तरह आईएएस अधिकारियों का दबाव है, तो गृह मंत्रालय को पूरे मामले पर काफी गंभीरता से विचार करना पड़ रहा है।

विकल्पों पर विचार
मुख्य सचिव के साथ कथित बदसलूकी को लेकर केंद्र में कई सवालों और विकल्पों पर विचार हो रहा है। केंद्र में तैनात अधिकारियों में भी भारी नाराजगी है। गृह मंत्रालय के अफसरों तक नाराजगी पहुंचाई गई है। कुछ अहम सवाल गृह मंत्रालय के अफसरों और गृह मंत्री राजनाथ सिंह के सामने रखे गए हैं। उनमें एक यह कि बिना किसी इमर्जेंसी के आधी रात को मीटिंग बुलाने का क्या औचित्य है? इससे लगता है कि इरादे सही नहीं थे। यह सवाल भी है कि सीएम की मौजूदगी में विधायकों द्वारा मुख्य सचिव से सवाल करने का क्या औचित्य है? कार्यालय पर यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन आप नेता आशुतोष के विरोध में यूथ कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। आशुतोष ने सेक्स सीडी कांड में फंसे आप नेता संदीप कुमार के बचाव में ब्लॉग लिखा था। आशुतोष ने ब्लॉग में गांधी, नेहरू जैसी हस्तियों का जिक्र किया, जिसके बाद कांग्रेस ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया। सैकड़ों की संख्या में यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता आईटीओ स्थित आप कार्यालय पर इकट्ठा हुए और नारेबाजी की। यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आशुतोष का पुतला भी जलाया। प्रदेश अध्यक्ष अमित मलिक ने कहा कि आशुतोष को पार्टी से बर्खास्त करें नहीं तो विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News