आम आदमी क्लीनिक: आम लोगों के लिए सुलभ और मुफ्त स्वास्थ्य सेवा

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 04:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क. आम आदमी क्लिनिक पंजाब में आम आदमी पार्टी द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी योजना है। इन क्लिनिकों का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को आम लोगों तक पहुंचाना और मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। दिल्ली के मॉडल की तरह पंजाब सरकार ने भी अपने राज्य के लोगों के लिए इसी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं का प्रबंध किया है।

PunjabKesari

ये क्लिनिक लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराते हैं, जिसमें दवाइयां, चिकित्सीय सलाह और सामान्य बीमारियों का इलाज शामिल है। क्लिनिक में कई प्रकार के टेस्ट जैसे कि रक्त परीक्षण, मधुमेह (डायबिटीज) टेस्ट, लीवर, किडनी के फंक्शन टेस्ट आदि मुफ्त किए जाते हैं। आम आदमी क्लिनिक मोहल्लों और गांवों में स्थापित किए जाते हैं ताकि लोगों को अपनी स्वास्थ्य संबंधी प्राथमिक सेवाओं के लिए दूर न जाना पड़े।

PunjabKesari

जालंधर रेलवे रोड पर स्थित आम आदमी क्लीनिक की डॉक्टर प्रीत कमल ने बताया कि वह मेडिकल ऑफिसर के रूप में नौकरी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यहां रोजाना 100 से अधिक लोग मुफ्त इलाज करवाने आते हैं। इसके अलावा मरीजों के टेस्ट और दवाइयां भी मुफ्त हैं। 

PunjabKesari

इस दौरान किषनपुरा के मरीज हर्ष कुमार ने कहा कि वह काफी समय से यहां दवाइयां ले रहे हैं। हम यहां मुफ्त दवाइयां ले रहे हैं, जिसके लिए हम पंजाब सरकार का धन्यवाद करते हैं।

इसका उद्देश्य

आम आदमी क्लिनिकों का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को मुफ्त और सुलभ बनाना है, खासकर आम लोगों के लिए जो निजी अस्पतालों के खर्चे नहीं उठा सकते। यह प्रोजेक्ट राज्य में स्वास्थ्य के मानक को उचित स्तर पर लाने का प्रयास करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News