अनोखा म्यूजियम, जहां एग्जीबिशन देखने के लिए दर्शकों को होना पड़ता है न्यूड; अंदर लगी हैं ऐसी मूर्तियां

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 07:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: फ्रांस के मार्सिले शहर में स्थित एक म्यूजियम में कुछ अलग ही नियम लागू हैं। इस म्यूजियम की खास बात ये है कि यहां लगने वाली न्यूड आर्ट एग्जीबिशन को देखने के लिए भी लोगों को न्यूड होना पड़ता है। आगंतुक केवल जूते पहन सकते हैं, जिससे उन्हें लकड़ी के फर्श पर चलने में आसानी हो और कीचड़ से बच सकें। इस म्यूजियम में हर महीने एक शाम न्यूड तस्वीरों की एग्जीबिशन लगाई जाती है, जिसमें कला जगत की 600 से ज्यादा चीजें शामिल हैं। 

कला का अद्भुत संगम
फ्रांस के FFN नैचुरिस्ट ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख एरिक स्टेफनट के अनुसार, यह एग्जीबिशन 9 दिसंबर तक चलेगी और महीने में एक बार इसे विजिटर्स के लिए खोला जाएगा। फ्रेंच नेचुरिस्ट फेडरेशन के सहयोग से इस एग्जीबिशन में 600 से अधिक कलाकृतियां जैसे पेंटिंग, फिल्में, मैग्जीन, मूर्तियां आदि प्रदर्शित की गई हैं। इनमें से कई चीजें फ्रांस और स्विटजरलैंड के नैचुरिस्ट कलेक्शन का हिस्सा हैं। 

अनोखा अनुभव
इंग्लैंड से आए दो पर्यटकों ने इस म्यूजियम का अनुभव साझा करते हुए कहा कि फ्रांस के लोग काफी खुले विचारों के हैं। किरेन पार्कर-हॉल और जेंडर पैरी ने बताया कि इंग्लैंड में ऐसा करना अजीब माना जाता है, लेकिन फ्रांस में इस तरह की स्वतंत्रता अनोखी है। उनके अनुसार, जो लोग प्रकृति के करीब रहना चाहते हैं, उनके लिए ये एक बेहतरीन अनुभव है। 

न्यूड होने की अनिवार्यता
फ्रांस नैचुरिस्ट एसोसिएशन के प्रमुख ब्रूनो सॉरेज़ ने बताया कि नेचुरिस्ट आंदोलन की शुरुआत 19वीं सदी में स्विटजरलैंड और जर्मनी में हुई थी, जो बाद में फ्रांस में भी लोकप्रिय हुआ। म्यूजियम के प्रवक्ता ने कहा कि पूरी तरह कपड़े पहनकर इस एग्जीबिशन में जाना अजीब माना जाएगा, इसलिए टिकट बुक करने वालों को किसी न किसी रूप में न्यूड रहना अनिवार्य है। 

आगंतुकों के लिए अनूठा अनुभव
मार्सिले म्यूजियम में इस अनोखी शर्त के साथ लोग कला और संस्कृति का अनूठा संगम देख सकते हैं। ये एग्जीबिशन न सिर्फ कला प्रेमियों के लिए बल्कि उन लोगों के लिए भी खास है जो नए अनुभवों की तलाश में रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News