भारत में कितने लोगों को लगा कोविड रोधी टीका? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिया जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 07:06 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत में 85 प्रतिशत पात्र वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है और देश में अब तक टीके की कुल 128.66 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। 
PunjabKesari
मंत्रालय ने बताया कि सोमवार शाम सात बजे तक टीके की 71 लाख से ज्यादा खुराक दी जा चुकी थी। देर रात तक अंतिम रिपोर्ट तैयार होने के बाद आज के लिये टीकाकरण के आंकड़ों में वृद्धि होने की संभावना है। इससे पहले दिन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में 85 प्रतिशत पात्र वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लग जाने पर बधाई दी। 
PunjabKesari
मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “एक और दिन, एक और मील का पत्थर। 85 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र ‘सबका प्रयास' के साथ भारत मजबूती से कोविड-19 के खिलाफ जंग में आगे बढ़ रहा है।” मंत्री ने रविवार को कहा कि भारत की 50 प्रतिशत से ज्यादा पात्र वयस्क आबादी का कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। देश भर में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने से हुई थी। अग्रिमपंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था। 
PunjabKesari
टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरु हुआ था, जब 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। एक अप्रैल से देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था, जबकि एक मई से इसका दायरा 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये बढ़ा दिया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News