क्रॉस LOC ट्रेड करने वाले 80 ट्रेडरों के आयात निर्यात पर लगाई गई रोक

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 07:40 PM (IST)

 पुंछ : पुंछ जिले में चक्कां दा बाग के रास्ते नियंत्रण रेखा से जम्मू कश्मीर एंव पाक अधिकृत कश्मीर के बीच होने वाले क्रास एल ओ सी ट्रेड के करीब अस्सी ट्रेडर्स के निर्यात एंव आयात पर रोक लगा दी गई है। जिसके चलते जम्मू की एक ट्रेडिंग कम्पनी के सामान से लदे ट्रकों को नियंत्रण रेखा के पार सामान भेजने से रोक दिया गया है। करीब अस्सी ट्रेडर्स पर रोक लगाए जाने की पुष्टी करते हुए ट्रेड कस्टोडियन फरीद अहमद कोहली का कहना हैकि यह कदम राज्यपाल के निर्देश पर उन ट्रेडर्स के खिलाफ कदम उठाया गया है, जिनका नियंत्रण रेखा के आर पार काफी रूपय का लेन देन बकाया है। यह ट्रेडर्स जब तक अपना अपना बाटर कलियर नहीं करते उनके क्रास एल ओ सी ट्रेड में चक्कां दा बाग से नियंत्रण रेखा के आर पार सामान आर पार भेजने पर रोक जारी रहेगी जब तक वह अपने लेन देन का निपटारा नहीं कर लेते है।

PunjabKesari


कोहली का कहना है कि माननिय राज्यपाल ने क्रास एल ओ सी ट्रेड के सीबीएम को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद यह पाया गया कि कई ट्रेडर्स ऐसे हैं जिन्होने उस पार लाखों रूपय का सामान भेजा परन्तु उस पार से उन्हें उतना सामान नहीं आया। उनका उस पार पचास  लाख से लेकर नब्बे लाख रूपय तक बकाया हो गया है। वहीं कई ऐसे ट्रेडर्स हैं जिन्होने उस पार से लाखों रूपय का सामान मंगवाया पर उसके बदले उस पार सामान नहीं भेजा, जिससे उनके उपर उस पार के व्योपारियों का लाखों रूपय का बाकाया चढ़ गया है। ऐसे करीब 80 ट्रेडर्स के आयात निर्यात पर रोक लगाई गई है। 

PunjabKesari
गौरतलब है कि क्रास एल ओ सी ट्रेड पर हवला लेन देन के भी आरोप लगते रहे हैं, जिसे लेकर एन आई ए द्वारा कई बार क्रास एल ओ सी ट्रेड सैन्टर पर छापेमारी कर वहां का रिकार्ड जब्त कर चुकी है।  पिछले काफी समय से कई बार क्रास एल ओ सी ट्रेडर्स भी सरकार पर इस बात का आरोप लगाते रहे हैं कि सरकार उनके बकाया लेन देन के लिए कुछ नहीं कर रही है। ऐसे में प्रशासन की तरफ से उठाया गया यह कदम काफी सराहनिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News