गृह मंत्रालय के 80 फीसदी कर्मचारियों ने हासिल किया हिंदी में काम करने का ज्ञान, नोटिफिकेशन से हुआ खुलासा

punjabkesari.in Monday, May 23, 2022 - 10:25 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले सात कार्यालयों के 80 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों ने राजभाषा हिंदी का कामकाजी ज्ञान हासिल कर लिया है। मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी। अधिसूचना में कहा गया, ''राजभाषा (संघ के आधिकारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग) नियम, 1976 (1987 में संशोधित) के नियम 10 के उप नियम (4) के तहत, केंद्र सरकार गृह मंत्रालय के तहत आने वाले निम्नलिखित कार्यालयों को अधिसूचित करती है, जिनमें कार्यरत 80 फीसदी से अधिक कर्मचारियों के पास हिंदी का कामकाजी ज्ञान है।''

इन कार्यालयों में जनगणना संचालन निदेशालय, पश्चिम बंगाल; दिल्ली पुलिस मुख्यालय; डीआईजी कार्यालय (अभियान) बोंगईगांव, असम; कमांडेंट कार्यालय, 212 बटालियन, सीआरपीएफ, आंध्र प्रदेश; कमांडेंट कार्यालय, 230 बटालियन, सीआरपीएफ, छत्तीसगढ़; कमांडेंट कार्यालय, 233 बटालियन, सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर, बिजनौर, उत्तर प्रदेश और कमांडेंट कार्यालय, 240 महिला बटालियन, सीआरपीएफ, कर्नाटक शामिल हैं।

गौरतलब है कि यहां सात अप्रैल को संसदीय राजभाषा समिति की 37वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि हिंदी को स्थानीय भाषाओं नहीं, बल्कि अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। शाह ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया है कि सरकार चलाने का माध्यम राजभाषा है और इससे निश्चित रूप से हिंदी का महत्व बढ़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News