8 साल के भारतीय बच्चे ने अब ऑस्ट्रेलिया में बनाया नया रिकार्ड

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 03:34 PM (IST)

सिडनीः भारत के 8 साल के बच्चे समन्यू पोठुराजू ने अब नया रिकार्ड बना कर देश का नाम रोशन किया है। हैदराबाद के रहने  समन्यू पोठुराजू ने अब ऑस्ट्रेलिया के सबसे ऊंचे पहाड़ Mount Kosciuszko की चढ़ाई करने में सफलता हासिल की है। इससे पहले समन्यू ने अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर भी चढ़ाई की थी।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मां लवन्या और बहन सहित 5 लोगों की टीम के साथ समन्यू 12 दिसंबर को Mount Kosciuszko के टॉप पर पहुंचे।
PunjabKesari
समन्यू ने कहा कि अब तक वे 4 पहाड़ चढ़े चुके हैं। उन्होंने अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि आगे इरादा जापान के माउंट फुजी पर चढ़ने का है। समन्यू बड़े होने पर एयर फोर्स ऑफिसर बनना चाहते हैं। हैंडलूम को प्रमोट करने के लिए समन्यू के साथ पहाड़ पर चढ़ने वाली टीम ने तेलंगाना हैंडलूम के कपड़े पहने थे। मां लवन्या ने बताया कि हर बार उनकी टीम एक उद्देश्य को पूरा करने की योजना बनाती है।
PunjabKesari
इससे पहले समन्यू ने मां, कोच और अन्य लोगों की टीम के साथ तंजानिया के माउंट किलिमान्जरो के उहुरू चोटी की चढ़ाई की थी। 2 अप्रैल 2018 को उन्होंने समुद्र तल से 5895 मीटर की हाईट पर तिरंगा भी लहराया था। समन्यू ने बताया कि मां लवन्या और कोच थाम्मिनेनी भारथ से उन्हें सबसे अधिक प्रेरणा मिलती है। माउंट किलिमान्जरो पर चढ़ने के दौरान समन्यू ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इससे पहले इस पहाड़ पर सबसे कम उम्र में चढ़ने का रिकॉर्ड अमेरिका के मोन्टन्ना केन्ने के नाम था, लेकिन उनसे 3 दिन कम उम्र में चढ़ाई करने का रिकॉर्ड समन्यू के नाम हो गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News