JEE Main 2021: छात्रों के लिए खुशखबरी, जेईई मेन में 12वीं में 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता हटी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 05:11 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने एनआईटी और केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों में दाखिले के मानदंड में मंगलवार को छूट देने की घोषणा की और इसके तहत कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत अंक की अर्हता को हटा दिया गया है।

जेईई मेन में 12वीं में 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता हटी
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट किया कि आईआईटी जेईई (एडवांस) और पिछले वर्ष के अकादमिक वर्ष में किये गए निर्णय के अनुरूप अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एनआईटी, आईआईआईटी, स्कूल आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) एवं अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के लिये 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक के अर्हता मनदंड को हटाने का फैसला किया गया है।

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर एनआईटी में और केंद्र से वित्त पोषित अन्य तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिये अर्हता में पिछले वर्ष छूट देने की घोषणा की गई थी और कहा गया था कि 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक की जरूरत नहीं होगी। पूर्व में एनआईटी जेईई मेंस में छात्र के प्रदर्शन के साथ-साथ उसके बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक अथवा संबंधित बोर्ड में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल की मांग करता था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News