6 दिनों में 70 विमानों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- रोकने के लिए उठाए जा रहे ठोस कदम

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हाल ही में भारतीय एयरलाइन्स को छह दिनों में लगभग 70 बम धमकियां मिली हैं, जिसके चलते नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने शनिवार को नई दिल्ली में एयरलाइन्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक की। नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा कि प्रारंभिक जांच में किसी साजिश का संकेत नहीं मिला है। अधिकांश कॉल शरारती लोगों द्वारा की गई थीं।

बैठक का उद्देश्य
इस बैठक का आयोजन राजीव गांधी भवन में हुआ, जहां बीसीएएस के अधिकारियों ने एयरलाइन्स के सीईओ से कहा कि उन्हें खतरों से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करना चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को असुविधा और एयरलाइन्स को आर्थिक नुकसान हो रहा है, इसलिए सभी हितधारकों को खतरों और कार्रवाई के बारे में सूचित रखना आवश्यक है।

धमकियों की संख्या में वृद्धि
शनिवार को अलग-अलग एयरलाइनों के खिलाफ 30 से अधिक बम धमकियाँ मिलीं। जांच के दौरान यह पता चला कि धमकियाँ जिन आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पतों से आई थीं, वे लंदन, जर्मनी, कनाडा और अमेरिका से थीं। हालाँकि, यह भी संभावना है कि धमकी देने वालों ने अपने वास्तविक स्थान छिपाने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का इस्तेमाल किया हो।

नए सुरक्षा दिशानिर्देश
बीसीएएस और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा एयरलाइनों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए जाने की उम्मीद है। हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से फर्जी कॉल और धमकियों का सिलसिला शुरू हुआ है, जिसके कारण कई उड़ानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा या उनमें देरी हुई।

एयरलाइनों पर प्रभाव
विस्तारा एयरलाइन्स ने बताया कि उसके अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर पांच उड़ानों को सुरक्षा संबंधी धमकियाँ मिलीं। इसी तरह, इंडिगो की चार उड़ानों को भी सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले। अन्य प्रभावित एयरलाइनों में एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर, स्पाइसजेट, स्टार एयर और अलायंस एयर शामिल हैं। अकासा एयर ने इस संबंध में कहा कि कुछ उड़ानों को सुरक्षा अलर्ट मिलने के बाद सभी यात्रियों को विमान से उतारना पड़ा, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने आवश्यक प्रक्रियाएं अपनाईं।

किशोर द्वारा दी गई धमकी
मुंबई पुलिस ने एक 17 वर्षीय लड़के को हिरासत में लिया है, जिसने चार उड़ानों को धमकी दी थी। जांच में पता चला कि किशोर अपने दोस्त को फंसाना चाहता था। अधिकारियों के अनुसार, इस मामले में अब तक दर्ज की गई एक दर्जन से अधिक प्राथमिकी (एफआईआर) हैं।

मंत्री का बयान
नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा कि प्रारंभिक जांच में किसी साजिश का संकेत नहीं मिला है और अधिकांश कॉल नाबालिगों और शरारती लोगों द्वारा की गई थीं। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं और सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठकें की जा रही हैं। यह स्थिति एयरलाइन्स और यात्रियों की सुरक्षा के लिए चिंता का विषय है, और सरकार इसे गंभीरता से ले रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News