स्वयं प्रकट हुआ शिवलिंग...550 साल पुराना शिव मंदिर, लाल धागा बांधने से पूरी होती है मन्नत

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 01:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब के गांव नलास में एक 550 साल पुराना शिव मंदिर है। इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां पर शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ था, किसी ने इसे स्थापित नहीं किया। मंदिर में एक 500 साल पुराना बोहड़ का पेड़ भी है। मान्यता है कि बोहड़ पर लाल धागा बांधने से मन्नतें पूरी होती हैं। यह मंदिर अंबाला-जालंधर रोड पर राजपुरा से करीब 8 किलोमीटर दूर गांव नवास में स्थित है।

PunjabKesari

पटियाला रियासत के महाराजा ने करवाया था मंदिर का निर्माण
गांव में गुर्जर लोग रहते थे और उनके पास एक गाय थी। जब गाय जंगल में घास चरने जाती थी, तो घर लौटने से पहले एक झाड़ी के पास उसका दूध अपने आप बहने लगता था। एक दिन गाय के मालिक ने झाड़ी की खुदाई की और शिवलिंग पर कस्सी से प्रहार किया। इस पर वहां से खून की धार बहने लगी। इस घटना के समय वट वृक्ष के नीचे स्वामी कर्मगिरि जी तपस्या कर रहे थे।

PunjabKesari

उनकी तपस्या भंग हो गई और उन्होंने पटियाला रियासत के महाराजा कर्म सिंह को घटना की जानकारी दी। महाराजा ने खुदाई करवाई और वहां शिवलिंग प्रकट हुआ। संवत् 1592 में महाराजा ने मंदिर का निर्माण करवाया और महंत कर्मगिरी को मंदिर का महंत नियुक्त किया। आज इस मंदिर में पूरे उत्तर भारत से लोग दर्शन के लिए आते हैं।
PunjabKesari
लाल धागा बांधने से पूरी होती है मन्नत
मंदिर के प्रांगण में एक 140 फीट ऊंचा त्रिशूल और 108 फीट ऊंची शिव की प्रतिमा स्थापित है। यहां एक 500 साल पुराना बोहड़ का पेड़ भी है, जिस पर लाल धागा बांधने से मान्यता है कि मन्नतें पूरी होती हैं। मंदिर में सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात रहती है। सावन के महीने में 50 से ज्यादा समाज सेवी संस्थाएं लंगर के स्टॉल लगाती हैं। यहां 24 घंटे मेडिकल सुविधा और डॉक्टर, नर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ भी तैनात रहता है।
PunjabKesari
सावन और महाशिवरात्रि के मौके पर मंदिर में लगता है मेला
मंदिर पहुंचने के लिए राजपुरा से 8 किलोमीटर दूर गांव नलास में आना होता है। यहां तक बस और ऑटो की सेवाएं उपलब्ध हैं। हर महीने चौदस, सावन और महाशिवरात्रि के मौके पर मंदिर में मेला लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News