ईरान में 10 दिनों में आतिशबाजी विस्फोटों में 5 की मौत, 91 घायल

Sunday, Mar 03, 2024 - 04:30 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : ईरान में 20 फरवरी से 01 मार्च के दौरान देश में आगामी अग्नि महोत्सव से पहले आतिशबाजी के विस्फोट के कारण हुई घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य घायल हुए हैं। ईरानी छात्र समाचार एजेंसी (आईएसएनए) ने शनिवार को अपनी रिपोटर् में यह जानकारी दी। आईएसएनए ने ईरान के मेडिकल इमरजेंसी ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख जफर मियादफर के हवाले से कहा कि पिछले साल की तुलना में मौतों की संख्या दोगुनी हो गई है, जबकि घायलों की संख्या में 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उन्होंने निर्दिष्ट किया कि एक मौत ईरान की राजधानी तेहरान में हुई थी, जबकि अन्य चार मौतें पश्चिम अजरबैजान के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में हुई हैं। श्री मियादफ़र ने कहा कि घायलों में 15 लोगों के पैर कटे, 31 की आँखों में चोट लगी और 41 लोग झुलस गए।

उल्लेखनीय है कि ईरान में पारंपरिक अग्नि महोत्सव से पहले के दिनों में आतिशबाजी के कारण होने वाली दुर्घटनाएँ अधिक होती हैं, जो ईरानियों द्वारा नौरोज़ ( ईरानी नव वर्ष) से पहले आखिरी बुधवार की पूर्व संध्या पर मनाया जाता है। इस वर्ष यह 20 मार्च को पड़ता है। इस साल 12 मार्च को फायर फेस्टिवल मनाया जाएगा।

Parveen Kumar

Advertising