उत्तराखंड में 43 निर्वाचन क्षेत्र संवेदनशील घोषित

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2017 - 07:52 PM (IST)

देहरादून: राज्य निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 43 निर्वाचन क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया है। आयोग ने बताया कि हरिद्वार एवं ऊधमसिंहनगर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। पत्रकारों से बातचीत के दौरान राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने कहा कि चुनाव सुरक्षित और शांतिपूर्ण ढंग से कराए जाएंगे।

संवेदनशीलता का आधार राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता, सांप्रदायिक टकराव और उत्तर प्रदेश के अति संवेदनशील क्षेत्रों की सीमाओं से लगना है। प्रदेश में सेवारत मतदाओं को मिलाकर अभी तक कुल 74 लाख 88 हजार 101 मतदाता हैं। आयोग को प्राप्त आवेदनों के बाद यह संख्या एक लाख और अधिक हो सकती है।

प्रदेश में 43 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील माना गया है। इन 43 विधानसभाओं में 350 क्षेत्र ऐसे हैं जो संवेदनशील हैं। इनमें 685 मतदेय स्थल अतिसंवेदनशील व 1300 संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। यह संख्या प्रत्याशियों के हिसाब से घट-बढ़ सकती है। प्रदेश में अभी 10 हजार 854 मतदान केन्द्र हैं।

इनमें से 1985 को संवेदनशील के दायरे में रखा गया है। यह संख्या कुल बूथों का 19 प्रतिशत बैठता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्र से चुनाव के लिए 128 कंपनी अद्र्धसैनिक बल एवं 15 हजार होमगार्ड देने का अनुरोध किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News