42 महिलाओं को मारा, शवों के किए टुकड़े-टुकड़े… आरोपी हत्यारा पुलिस हिरासत से हुआ फरार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 09:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केन्या की नैरोबी पुलिस के लिए एक गंभीर चुनौती बन गई है, क्योंकि एक खतरनाक हत्यारा पुलिस हिरासत से फरार हो गया है। इस व्यक्ति, कोलिन्स खालुशा, पर 42 महिलाओं की हत्या और उनके शवों के टुकड़े-टुकड़े करने का आरोप है। उसने खुद स्वीकार किया है कि उसने इन महिलाओं की हत्या की और शवों को एक खदान में फेंक दिया।

कोलिन्स खालुशा का फरार होना
33 वर्षीय कोलिन्स खालुशा को जुलाई में पुलिस ने गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उसे “एक दरिंदा और मनोरोगी” करार दिया था। लेकिन अब, जब कुछ पुलिसकर्मी सुबह पांच बजे स्टेशन पर नाश्ता देने गए, तो पता चला कि खालुशा अपने साथियों के साथ जेल से भाग चुका है। पुलिस के अनुसार, खालुशा और अन्य कैदियों ने जेल की कोठरियों में लगे तार के जाल को काटा और दीवार फांदकर भाग गए। इस घटना की जांच कर रहे मोहम्मद अमीन ने कहा, “यह घटना वाकई चौंकाने वाली है। खालुशा जैसे महत्वपूर्ण संदिग्ध के भाग जाने से गंभीर समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। हम जांच कर रहे हैं और आगे की कार्रवाई इसी के आधार पर की जाएगी।”

महिलाओं के शवों के टुकड़े भरी 10 बोरियां
कोलिन्स खालुशा पर पिछले दो वर्षों में 42 महिलाओं की हत्या करने का आरोप है। उसने अपने कबूलनामे में बताया कि उसने इन शवों को खदान में फेंक दिया, जो अब एक डंप की तरह इस्तेमाल हो रहा है। पुलिस ने इस खदान से महिलाओं के शवों के टुकड़े भरी कम से कम 10 बोरियां बरामद की हैं। हालांकि, खालुशा के वकील जॉन नेडग्वा ने अदालत में दावा किया कि उसके मुवक्किल को कबूलनामे के लिए प्रताड़ित किया गया था। इसके बावजूद, मजिस्ट्रेट ने पुलिस को जांच पूरी करने के लिए खालुशा को 30 दिन और हिरासत में रखने का आदेश दिया।

गैरकानूनी हत्याओं के लगे आरोप
केन्या पुलिस की इस घटना ने एक बार फिर मानवाधिकार संगठनों की निगाहें खींची हैं। पुलिस पर लंबे समय से गैरकानूनी हत्याओं के आरोप लगे हैं, और हाल के दिनों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान भी पुलिस की भूमिका को लेकर सवाल उठे हैं। इन प्रदर्शनों में लगभग 10 केन्याई लापता हो गए थे, और पुलिस पर इनकी हत्या का आरोप था।

पुलिस हिरासत से नंगे पैर भागा
यह घटना छह महीने बाद घटी है, जब एक और केन्याई अपराधी, केविन कांगेथे, नैरोबी के दूसरे पुलिस स्टेशन से नंगे पैर भाग गया था। उसे अपने वकील से बात करने के लिए सेल से बाहर जाने दिया गया था, लेकिन बाद में उसे एक अलग काउंटी में फिर से गिरफ्तार कर लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News