ऑस्ट्रेलिया ने शुरू किया नया वर्किंग हॉलिडे मेकर वीजा; 40000 भारतीयों ने किया आवेदन, ऐसे होगा सिर्फ 1000 का चयन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 05:08 PM (IST)

International Desk: ऑस्ट्रेलिया के नए वर्किंग हॉलिडे मेकर वीज़ा कार्यक्रम के तहत केवल 1,000 स्थानों के लिए अब तक 40,000 भारतीयों ने आवेदन किया है, यह जानकारी ऑस्ट्रेलिया के सहायक आव्रजन मंत्री मैट थिसलथवेट ने सोमवार (14 अक्टूबर, 2024) को दी।यह वीज़ा 18 से 30 साल के भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया में 12 महीने तक रहने, काम करने और पढ़ाई करने की अनुमति देता है। इस वीज़ा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। यह वीज़ा कार्यक्रम 1 अक्टूबर को शुरू हुआ और आवेदन प्रक्रिया इस महीने के अंत तक चलेगी। इसके बाद, सफल आवेदकों का चयन लॉटरी प्रक्रिया से किया जाएगा, और चुने गए उम्मीदवार अगले साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में अपना वीज़ा उपयोग कर सकेंगे।

 

थिसलथवेट ने कहा कि यह वीज़ा भारतीय युवाओं को ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति को करीब से जानने और विभिन्न क्षेत्रों में काम करने का अनुभव प्रदान करता है। "वर्किंग हॉलिडे मेकर वीज़ा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप किसी भी क्षेत्र में काम कर सकते हैं। उन्होंने बताया  कि अब तक 40,000 लोगों ने इस वीज़ा के लिए आवेदन किया है, जबकि केवल 1,000 को ही मौका मिलेगा" ।अधिकांश प्रतिभागी हॉस्पिटैलिटी और कृषि क्षेत्रों में काम करेंगे, लेकिन वे शॉर्ट कोर्सेज करने या अपनी अंग्रेजी भाषा कौशल को सुधारने का विकल्प भी चुन सकते हैं। इस पहल से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बढ़ते संबंधों का संकेत मिलता है।

 

थिसलथवेट ने कहा कि यह वीज़ा भारतीय युवाओं को ऑस्ट्रेलिया में जीवन का अनुभव लेने का मौका देता है, जो उन्हें भविष्य में छात्र या कुशल श्रमिक वीज़ा पर वापस आने के लिए प्रेरित कर सकता है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सहयोग बढ़ रहा है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ करीबी रिश्ते का इस्तेमाल किया ताकि दोनों देशों के युवाओं के लिए एक-दूसरे की संस्कृतियों का अनुभव करने के अवसर बढ़ाए जा सकें। थिस्टलेथवेट ने  कहा कि वीजा प्रक्रिया एक अक्टूबर को शुरू हुई और महीने के आखिर में समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद, बिना किसी क्रम के (रैंडम तरीके से) आवेदकों में से सफल उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, और चुने गए उम्मीदवार अगले वर्ष की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में अपना प्रवास शुरू कर सकते हैं।  थिस्टलेथवेट ने कहा, ‘‘ ‘वर्किंग हॉलिडे मेकर' वीजा की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप जो काम कर सकते हैं, उस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News