भारत ने फिर दिखाई दरियादिली: हिंद महासागर में चीनी जहाज के साथ डूबे 39 लोग, नौसेना ने मदद के लिए भेजा P8I विमान

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2023 - 07:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में चालक दल के 38 सदस्यों के साथ डूब गए चीनी जहाज की तलाश एवं बचाव में मदद के लिए अपने एक पी-81 समुद्री गश्ती विमान को तैनात किया है। नौसेना ने बताया कि बुधवार को खराब मौसम के बावजूद पी 81 विमान ने सघन तलाश अभियान चलाया तथा कई ऐसी वस्तुओं का पता लगाया जिसका संबंध संभवत: डूबे जहाज से हो।

उसने बताया कि 17 मई को चीनी मात्स्यिकी जहाज लू पेंग युआन 028 जहाज के डूबने की खबर मिलने के साथ ही भारतीय नौसेना ने त्वरित कार्रवाई करते हुए करीब 900 समुद्री मील दूर दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में अपने टोही विमान को लगा दिया। डूबे चीनी जहाज के चालक दल के सदस्यों में चीन, इंडोनेशिया और फिलीपीन के नागरिक शामिल हैं।

भारतीय नौसेना ने कहा, ‘‘समुद्र में सुक्षा सुनिश्चित करने में भरोसेमंद और जिम्मेदार साझेदार के रूप में भारत के दायित्व का निर्वहन करते हुए भारतीय नौसेना की इकाइयों ने इस क्षेत्र में अन्य इकाइयों के साथ तलाश एवं बचाव प्रयासों में तालमेल स्थापित किया और घटनास्थल पर पीएलए नौसेना के जंगी जहाजों का मार्गदर्शन किया।''

ये देश भी कर रहे चीन की मदद 
चीन ने बृहस्पतिवार को कहा कि हिंद महासागर में मछली पकड़ने वाली उसकी एक नौका डूबने से लापता हुए 39 लोगों की तलाश में ऑस्ट्रेलिया, भारत, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मालदीव और फिलीपीन मदद कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई समुद्री सुरक्षा प्राधिकरण (एएमएसए) के एक प्रवक्ता ने चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बृहस्पतिवार को बताया कि समुद्री तलाश के सिद्धांत के आधार पर करीब 12,000 वर्ग किलोमीटर के दायरे में खोज एवं राहत अभियान चलाया जा रहा है।

गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाला चीनी जहाज ‘लु पेंग युआन यू नंबर 028' मंगलवार को हिन्द महासागर के मध्य हिस्से में डूब गया। साथ ही उसपर सवार चालक दल में शामिल चीन के 17, इंडोनेशिया के 17 और फिलीपीन के पांच लोग भी लापता हो गए। अभी तक चालक दल के किसी सदस्य का कुछ अता-पता नहीं चला है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बृहस्पतिवार को यहां मीडिया से कहा, ‘‘राहत एवं तलाश अभियान जारी है।''

उन्होंने कहा कि पूरा क्षेत्र इस राहत एवं तलाश अभियान में मदद कर रहा है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया, भारत, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मालदीव और फिलीपीन जैसे देशों ने आपालकालीन सहायता उपलब करायी है और चीनी जहाज तथा चालक दल के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।'' उन्होंने कहा कि चीन की सरकार इन देशों से प्राप्त सहायता के लिए उनकी आभारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News