राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए 333 लोगों ने व्यक्तिगत तौर पर खरीदे थे 358 करोड़ के चुनावी बांड

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 09:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चुनावी बांड के डाटा को सार्वजनिक करने को लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एस.बी.आई.) को जहां सुप्रीम कोर्ट की फटकार का सामना करना पड़ रहा है, वहीं अब तक चुनाव आयोग की साइट पर अपलोड किए गए डाटा से पता चला है कि 333 लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने व्यक्तिगत तौर पर 358.91 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे थे।
 
15 प्रमुख हस्तियों ने दान किए 158 करोड़  
देश के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद एस.बी.आई. ने चुनाव आयोग को चुनावी बॉन्ड का डाटा दिया था, जिसे चुनाव आयोग ने सार्वजनिक किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 333 लोगों में से जिन 15 प्रमुख हस्तियों ने व्यक्तिगत तौर पर ये बांड खरीदे थे वे बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों से जुड़े हैं। इन प्रमुख हस्तियों ने 358.91 करोड़ रुपये में से 158.64 करोड़ के या 44.2 फीसदी चुनावी बांड खरीदे थे।

फोर्ब्स की सूची में शामिल मित्तल ने खरीदे 35 करोड़ के बांड
रिपोर्ट के मुताबिक इनमें सबसे पहला नाम स्टील किंग के तौर पर प्रसिद्ध लक्ष्मी निवास मित्तल का है जिन्होंने 35 करोड़ के इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे थे। फोर्ब्स की सूची में शामिल मित्तल की कुल संपत्ति 1,670 करोड़ रुपये की है और वह दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के सी.ई.ओ. और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं। मित्तल लंदन में रहते हैं और उन्होंने साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान 18 अप्रैल 2019 को ये बांड खरीदे थे।

 रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्सेलर मित्तल कंपनी के एक प्रवक्ता ने इस विषय पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से जुड़े चार्टर्ड अकाउंटेंट लक्ष्मीदास वल्लभदास मर्चेंट ने 25 करोड़ के बांड खरीदे थे। इसके अलावा इस सूची में इंडिगो एयरलाइंस के प्रमोटर राहुल भाटिया भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News